किसानों की कर्जमाफ़ी हुई तो बिगड़ जाएगी देश की अर्थव्यवस्था: आरबीआई

Kisano Ki Karjmafi Hui To Bigad Jayegi Desh Ki Arthwywtha

नई दिल्ली। देश के किसानों की हालत नाजुक है, किसान सरकार से अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे है एवज में सरकार उनपर गोलियां बरसा रही है। सरकार ने चुनाव के दौरान किसानों के प्रति जिस तरह की सहानभूति दिखाई थी उससे देश भर के किसानों में एक आश जग गयी थी लेकिन अब जब किसानों के साथ सरकार बाबर्ता कर रही है तो लोगों का गुस्सा भी उफान पर है। सोशल मीडिया पर सरकार के प्रति आक्रोश साफ तौर पर देखा जा सकता है। अब इस विषय पर आरबीआई ने भी चिंता जाहिर किया है लेकिन किसानों के प्रति नहीं। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को कहा कि अगर कृषि लोन माफ किया जाता है तो इससे सरकारी घाटा बढ़ेगा और महंगाई में भी वृद्धि होगी। गौरतलब है कि इस वक्त दो राज्य महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन नाजुक दौर से गुजर रहा है।



आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा कि भले ही राज्य सरकारों का बजट उन्हें लोन माफी की अनुमति दे, लेकिन ऐसा करना उनके लिए रिस्की होगा। आरबीआई ने अपनी बाईमंथली मॉनिटरी पॉलिसी का एलान करते हुए कहा, ‘कृषि लोन में माफी की घोषणाएं बढ़ने से सरकारी खजाने में कमी का जोखिम पैदा हो सकता है। पटेल ने कहा कि लोन माफी के मामले बढ़ने से ऐसे राज्यों को तगड़ा झटका लग सकता है, जो बीते 2-3 साल के फिस्कल सख्ती के बाद सुधार की राह पर बढ़े हैं।

नई दिल्ली। देश के किसानों की हालत नाजुक है, किसान सरकार से अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे है एवज में सरकार उनपर गोलियां बरसा रही है। सरकार ने चुनाव के दौरान किसानों के प्रति जिस तरह की सहानभूति दिखाई थी उससे देश भर के किसानों में एक आश जग गयी थी लेकिन अब जब किसानों के साथ सरकार बाबर्ता कर रही है तो लोगों का गुस्सा भी उफान पर है। सोशल मीडिया पर सरकार के प्रति आक्रोश साफ…