1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए सर्दी की थकान दूर करने के 5 असरदार उपाय

जानिए सर्दी की थकान दूर करने के 5 असरदार उपाय

सर्दी के मौसम में थकान का अनुभव होना आम बात है। यह शरीर में विटामिन डी की कमी का सीधा परिणाम हो सकता है, जो हमें सूरज की रोशनी से मिलता है। इसके अतिरिक्त, जैसे-जैसे सुबह गहरी होती जाती है, व्यक्ति अपने गर्म और आरामदेह बिस्तर को छोड़ने में सुस्ती महसूस कर सकता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

सर्दी के मौसम में थकान का अनुभव होना आम बात है। जैसे-जैसे सुबह गहरी होती जाती है और तापमान गिरता जाता है, किसी को अपने आरामदेह और गर्म बिस्तर से एक बार में उठना और दिन की शुरुआत करना मुश्किल हो सकता है। मौसम में अचानक आए बदलाव का असर आपके एनर्जी लेवल और मूड पर भी पड़ सकता है। सर्दी के मौसम में सामान्य से अधिक थकान महसूस होने का एक कारण शरीर में विटामिन डी की कमी भी हो सकता है। जैसे-जैसे सूरज की रोशनी कम होती जाती है, शरीर विटामिन डी के निम्न स्तर का अनुभव करना शुरू कर सकता है, जिससे व्यक्ति थका हुआ और सुस्त महसूस करता है।

पढ़ें :- जीरे के सेवन से ऐसे रखें अपनी सेहत का ख़्याल

ठंड के मौसम में ये सामान्य अनुभव हैं, इसलिए यहां सर्दी की थकान को दूर करने के कुछ प्रभावी तरीके दिए गए हैं।

आपको ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा दें

सुस्ती महसूस करना शरीर में ऊर्जा के निम्न स्तर का प्रत्यक्ष परिणाम है। ऊर्जावान महसूस करने के लिए सुबह का नाश्ता अवश्य करें। यह आपकी सुबह को बेहतर महसूस कराने में मदद करेगा। चीनी का सेवन कम करें और आराम से भोजन से बचें जो आपको भरा हुआ महसूस करा सकता है और शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान नहीं कर सकता है।

पर्याप्त नींद

पढ़ें :- जानिए हमारे शरीर के लिए कितना हानिकारक है एसी

रात में पर्याप्त नींद न लेने पर बिस्तर से उठने में झिझक महसूस हो सकती है। एक रूटीन सेट करें और देर रात में सेल फोन के इस्तेमाल से बचें। रात को समय पर बिस्तर पर जाएं और सुबह आप अपने आप शारीरिक रूप से ऊर्जावान महसूस करेंगे।

नियमित व्यायाम

किसी भी मौसम में सुबह में ऊर्जावान महसूस करने के लिए व्यायाम एक निश्चित शॉट तरीका है। अपने उस आलसी मूड को दूर करें और पीस लें। सप्ताह के दौरान कम से कम 150 मिनट व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। यह न केवल लंबे समय में आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा, बल्कि आपको पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करने में भी मदद करेगा।

विटामिन डी का सेवन बढ़ाएं

चूंकि सर्दियों के दौरान सूरज की रोशनी कम हो जाती है, इसलिए शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है। इसका सीधा असर आपके एनर्जी लेवल पर पड़ेगा। अपने आहार में पर्याप्त विटामिन डी शामिल करना सुनिश्चित करें। डॉक्टर की सलाह से आप सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। मछलियों के प्रकार, अंडे की जर्दी और मशरूम भी विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं।

पढ़ें :- अच्छी सेहत पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

सही खाओ

सर्दियों के दिनों में अक्सर देखा जाता है कि लोग आरामदेह भोजन जैसे पास्ता, तली हुई चीजें, आलू और ब्रेड खाना पसंद करते हैं। ठंड के मौसम में, आपको इन खाद्य पदार्थों के सेवन को सीमित करने का लक्ष्य रखना चाहिए और ऐसे फल और सब्जियां खानी चाहिए जो पोषक तत्वों से भरपूर हों और आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा भी प्रदान करें।

लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...