1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. जानिए यामाहा के स्पोर्टी ई-स्कूटर के बारे में 5 रोचक तथ्य

जानिए यामाहा के स्पोर्टी ई-स्कूटर के बारे में 5 रोचक तथ्य

अपने मूल डिजाइन के साथ, Yamaha EMF में कुछ खास विशेषताएं हैं

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

कुछ दिनों पहले, Yamaha ने ताइवान में EC-05 के अलावा , अपनी दूसरी EV पेशकश के रूप में EMF इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया था। बहुत सारे उबाऊ दिखने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटरों के विपरीत, EMF थोड़ा अलग है, न केवल लुक के मामले में बल्कि सुविधाओं के मामले में भी। यहां इसकी शीर्ष पांच हाइलाइट्स दी गई हैं।

पढ़ें :- TVS मोटर कंपनी ने लॉन्च किया अपनी शानदार स्कूटर, फीचर्स जानकर रहा जाएंगे हैरान  

जबकि अधिकांश इलेक्ट्रिक स्कूटर आमतौर पर एक रूढ़िवादी डिजाइन दृष्टिकोण से जुड़े होते हैं, Yamaha EMF की बॉडीवर्क पूरी तरह से विपरीत कहानी बोलती है। इसकी संरचना काफी तना हुआ और भविष्यवादी है। लंबवत खड़ी एप्रन-माउंटेड एलईडी प्रोजेक्टर लाइट्स लगभग एक ट्रांसफॉर्मर मूवी की तरह दिखती हैं। फ़्लोरबोर्ड एकरेज के प्रशंसक थोड़े निराश हो सकते हैं, क्योंकि केंद्रीय रीढ़ अधिकांश जगह लेती है।

बिजली रेंज

Yamaha ने EMF को लिक्विड-कूल्ड परमानेंट मैग्नेट मोटर से लैस किया है जो 7.6kW और 26Nm विकसित कर रहा है। इसे ट्विन स्वैपेबल बैटरी यूनिट से जोड़ा गया है, जिसमें कुल 114 किग्रा वजन का 21 किग्रा शामिल है। यामाहा ताइवान ने अभी तक रेंज और चार्जिंग समय के विवरण का खुलासा नहीं किया है।

फ़ीचर लोडेड

पढ़ें :- बाजार में जल्द ही आएगी Ather Energy कंपनी का दमदार स्कूटर

इसके भविष्य के डिजाइन का समर्थन करना EMF की फीचर सूची है। एलईडी रोशनी के अलावा, यह ब्लूटूथ संगतता, नेविगेशन, पिछली पार्क की गई जगह और एनएफसी-सक्षम स्मार्ट कुंजी के साथ एक पूरी तरह से डिजिटल उपकरण क्लस्टर प्रदान करता है।

सभ्य आधार

Yamaha EMF को पारंपरिक टेलिस्कोपिक फोर्क और ट्विन रियर स्प्रिंग्स पर निलंबित स्टील ट्यूब फ्रेम पर बनाया गया है। इसके ब्रेकिंग हार्डवेयर में एक संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ एक फ्रंट और रियर डिस्क शामिल है। EMF 100-सेक्शन फ्रंट और 130-सेक्शन रियर टायर में लिपटे 10-इंच एल्यूमीनियम मिश्र धातुओं पर सवारी करता है।

कीमत और उपलब्धता

ताइवान में, Yamaha EMF 31 मार्च तक TWD 99,800 (लगभग 2.68 लाख रुपये) में बिकती है, जो इसे भारतीय संदर्भ में काफी महंगा बनाता है। लेकिन यह हमारी चिंता का विषय नहीं है, क्योंकि ई-स्कूटर जल्द ही भारत नहीं आएगा। इसके अलावा, यामाहा पहले 200 खरीदारों को एक मानार्थ एनएफटी ईएमएफ मॉडल भी पेश करेगी।

पढ़ें :- हीरो की ई-स्कूटर लॉन्च की तारीख पक्की, विडा सब-ब्रांड के तहत होगी बिक्री

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...