1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए अपनी डाइट में एक चुटकी काली मिर्च शामिल करने के 6 जादुई फायदे

जानिए अपनी डाइट में एक चुटकी काली मिर्च शामिल करने के 6 जादुई फायदे

स्वाद बढ़ाने के अलावा, काली मिर्च से कई तरह के फायदे भी जुड़े हैं। कैंसर से बचाव से लेकर त्वचा संबंधी समस्याओं के इलाज तक जानिए इससे जुड़े सभी स्वास्थ्य लाभ।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

काली मिर्च एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल दुनिया भर में कई खाद्य पदार्थों में किया जाता है। इसे ‘मसालों का राजा’ भी कहा जाता है, जिसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन बनाने में किया जाता है। बहुत से लोग मानते हैं कि इस मसाले का एक चुटकी ही किसी भी व्यंजन का सार बनाता है। यह न केवल पकवान के स्वाद को तुरंत बढ़ाता है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। काली मिर्च को अपने भोजन में शामिल करने के कई कारण हैं।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

इम्युनिटी बढ़ाता है

काली मिर्च विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करती है। इसमें विटामिन ए, सी और के है। इन विटामिनों के अलावा, इसमें थियामिन, पाइरिडोक्सिन, राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड, कॉपर और कैल्शियम शामिल हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो संक्रमण को दूर रखते हैं और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

पाचन के लिए अच्छा

कई रिपोर्टों में दावा किया गया है कि काली मिर्च में यौगिक, विशेष रूप से पिपेरिन नामक एक सक्रिय तत्व, कोशिका क्षति से बचाता है, पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करता है और पाचन संबंधी समस्याओं में सहायता करता है। यह आंतों को भी साफ करता है, आंत के विषाक्त पदार्थों को निकालता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को हल करता है।

पढ़ें :- Roasted Guava Benefits : सेहत को चमकाने के लिए अमरूद भूनकर खाएं, खुलेगी भूख

मल त्याग में सुधार करता है

ऐसा कहा जाता है कि यह मसाला उचित मल त्याग में मदद करता है। इसे अपने नियमित भोजन में शामिल करने से कब्ज, मतली और अन्य जीवाणु समस्याओं की समस्या का समाधान हो सकता है और आपको एक स्वस्थ जीवन शैली जीने में मदद मिल सकती है।

कैंसर से बचाव

डायटीशियन के अनुसार काली मिर्च को हल्दी के साथ मिलाकर खाने से कैंसर से बचाव होता है। दूध में हल्दी और काली मिर्च दोनों का सेवन कर सकते हैं। यह पेय उन लोगों को दिया जाता है जिन्हें ठंड लग रही है। और इसके घटक एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए और कैरोटीनॉयड हैं जो कैंसर और अन्य हानिकारक बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं।

त्वचा की समस्याओं का इलाज करें

पढ़ें :- प्रेग्नेंसी में आखिर क्यों खाना चाहिए केला?

यह जादुई मसाला किसी की त्वचा को रंजकता (विटिलिगो) से बचाता है। आपकी त्वचा को बनाने वाली समस्या सफेद धब्बे में दिखाई देने लगती है। यह न केवल त्वचा को किसी भी प्रकार के रंजकता से बचाता है बल्कि त्वचा के मूल रंग को भी बनाए रखता है।

वजन घटना

अगर वे अपने शरीर से कुछ अतिरिक्त किलो कम करना चाहते हैं तो इस शानदार मसाले की मदद ले सकते हैं। यह मेटाबॉलिज्म बूस्टर की तरह काम करता है। इस मसाले में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स अतिरिक्त वसा को नष्ट करने में योगदान करते हैं। यदि आप नियमित रूप से अपने भोजन में एक चुटकी काली मिर्च शामिल करते हैं तो यह चमत्कारी परिणाम देगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...