1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. जानिए होम लोन ऑफ़र में अधिकतम लाभ उठाने के 6 तरीके

जानिए होम लोन ऑफ़र में अधिकतम लाभ उठाने के 6 तरीके

उधारदाताओं ने 2022 में भी विशेष लाभ और आकर्षक दरों में कटौती की घोषणा करके आकर्षक होम लोन सौदों की पेशकश जारी रखने और आवास ऋण को प्रोत्साहित करने के लिए चुना है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

जैसा कि हम 2022 का स्वागत करते हैं शीर्ष 7 भारतीय शहरों ने 2021 में आवास की बिक्री में साल-दर-साल 113% की वृद्धि दर्ज की है। यह त्योहारी सीजन की मजबूत मांग का संकेत है। दिवाली ऑफर के कैटलॉग की बदौलत साल के आखिरी तीन महीनों में देखा गया, और विशेषज्ञों को उम्मीद है कि उसी भावना को नए साल में ले जाया जाएगा।

पढ़ें :- महंगाई का जनता को लगा एक और बड़ा झटका, IGL ने 2.63 प्रति यूनिट बढ़ाए PNG के दाम

उधारदाताओं ने 2022 में भी विशेष लाभ और आकर्षक दरों में कटौती की घोषणा करके आकर्षक होम लोन सौदों की पेशकश जारी रखने और आवास ऋण को प्रोत्साहित करने के लिए चुना है। उद्योग के दिग्गज अब पात्र वेतनभोगी और पेशेवर आवेदकों के लिए 6.65%* प्रति वर्ष की एक नई उत्सव ब्याज दर का विस्तार कर रहे हैं, जिनका CIBIL स्कोर 800 या उससे अधिक है।

यह न केवल होम लोन पर चुकाए गए ब्याज को कम करता है, बल्कि उधार लेने की प्रक्रिया के एंड-टू-एंड डिजिटलाइजेशन के लिए चैंपियन भी है, क्योंकि ये ऑफर केवल उधारदाताओं की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन किए गए आवेदनों पर मान्य हैं। इच्छुक आवेदक ध्यान दें कि यह प्रस्ताव 28 दिसंबर 2021 से 26 जनवरी 2022 तक जमा किए गए आवेदनों और 25 फरवरी 2022 तक वितरित ऋण राशि पर मान्य है।

सर्वोत्तम होम लोन ब्याज़ दर प्राप्त करने के लिए टिप्स:

जबकि ऋण बाजार प्रतिस्पर्धी प्रस्तावों से भरा हुआ है, इनका सबसे अच्छा आनंद उन लोगों द्वारा लिया जाता है जो आसानी से ऋणदाताओं की पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। यहां बताया गया है कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए क्या कर सकते हैं कि आपको इस त्योहारी सीजन में किसी भी ऋणदाता की पेशकश सबसे अच्छी हो।

पढ़ें :- Reliance Brands Limited : रिलायंस ब्रांड्स ने वैश्विक फूड चेन ‘PRET A MANGER’ से मिलाया हाथ, फूड इंडस्ट्री में भी दिखेगी धमक

एक उच्च क्रेडिट स्कोर बनाए रखें

आपका सिबिल स्कोर आपकी साख का द्योतक है। इसलिए, बेहतर होम लोन ब्याज दर के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए 750 और उससे अधिक के स्वस्थ क्रेडिट स्कोर को बनाए रखना आवश्यक है । यह सुनिश्चित करने के चार तरीके यहां दिए गए हैं कि किसी भी ऋणदाता से संपर्क करने से पहले आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर बना रहे।

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में विसंगतियों के लिए नियमित रूप से क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करना भी आवश्यक है जो आपके स्कोर को और अधिक नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

ऋणदाता-विशिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा करें

ऋणदाता केवल पात्र उम्मीदवारों को होम लोन पर सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। चूंकि पात्रता अलग-अलग उधारदाताओं के लिए अलग-अलग होती है, इसलिए यह देखना उचित है कि क्या आप आवास ऋण पर कम ब्याज दर का लाभ उठाने के लिए ऋणदाता-विशिष्ट पात्रता मानदंडों को पूरा कर सकते हैं।

पढ़ें :- शेयर बाजारों उथल-पुथल जारी, टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी को बड़ा झटका

यहां कुछ मानक होम लोन पात्रता मानदंड दिए गए हैं जिन्हें व्यक्तियों को पूरा करने की आवश्यकता है। आवेदक भारत के नागरिक होने चाहिए।

द्वितीय वेतनभोगी आवेदकों के लिए आयु 23 से 68 वर्ष और स्वरोजगार आवेदकों के लिए 25 से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

वेतनभोगी व्यक्तियों के पास कम से कम 3 वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए, और स्व-नियोजित आवेदकों के पास न्यूनतम 5 वर्ष का व्यवसायिक अनुभव होना चाहिए। होम लोन की ब्याज दर तय करने से पहले फाइनेंसर चुनी हुई प्रॉपर्टी, उसकी लोकेशन, मौजूदा वैल्यूएशन और पसंद पर भी विचार करते हैं।

मासिक आय में सुधार और स्थिरीकरण

ऋणदाता अपने उधारकर्ताओं की  क्षमता का आकलन करने के बाद उपयुक्त गृह ऋण ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। इस मामले में वे आवेदकों की मासिक आय पर विचार करते हैं। उदाहरण के लिए, ऋणदाता उच्च मासिक आय वाले लोगों को सस्ती ब्याज दर प्रदान करते हैं।

हालांकि, बेहतर ब्याज दर के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए व्यक्ति अतिरिक्त मासिक आय का भी उल्लेख कर सकते हैं। ऋणदाता आवेदकों को किसी अन्य संपत्ति से किराये की आय, निवेश से अर्जित ब्याज और, उनकी आय घोषणा में पसंद करने की अनुमति देते हैं। उधारकर्ताओं को अपनी डिस्पोजेबल आय की गणना करते समय अपनी देनदारियों पर भी विचार करना चाहिए। आमतौर पर, कम ब्याज दर के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, किसी का ऋण-से-आय अनुपात 50% से अधिक नहीं होना चाहिए। होम लोन के लिए आवेदन करते समय व्यक्ति फिक्स्ड और फ्लोटिंग ब्याज दरों के बीच चयन कर सकते हैं । जबकि पहली ब्याज प्रकार पूरे कार्यकाल में समान रहती है।

पढ़ें :- एयरटेल ने 17 प्रीमियम ओटीटी, +350 टीवी चैनलों के साथ नया एक्सस्ट्रीम फाइबर प्लान किया लॉन्च

कई लोग फ्लोटिंग ब्याज दर पसंद करते हैं क्योंकि यह उधारकर्ता को अनुकूल बाजार स्थितियों से लाभ उठाने की अनुमति देता है और दोनों का अधिक किफायती विकल्प भी है। पाठकों को यह ध्यान देने की आवश्यकता है कि मौजूदा आवास ऋण वाले उधारकर्ता अभी भी पुनर्वित्त या गृह ऋण शेष राशि हस्तांतरण के माध्यम से निश्चित ब्याज दरों से फ्लोटिंग ब्याज दरों में स्थानांतरित हो सकते हैं।

 होम लोन बैलेंस ट्रांसफर का विकल्प चुनें

मौजूदा उधारकर्ता अपने बकाया होम लोन की शेष राशि को बेहतर दरों की पेशकश करने वाले नए ऋणदाता को स्थानांतरित कर सकते हैं। बेहतर ब्याज दर के अलावा, यह सुविधा व्यक्तियों को अपने होम लोन की ईएमआई कम करने में भी मदद करती है। हालांकि, लाभ को अधिकतम करने के लिए उधारकर्ताओं को पुनर्भुगतान अवधि के प्रारंभिक चरण में इस सुविधा का विकल्प चुनना चाहिए। किसी को अपने ऋण को कुल लागत में स्थानांतरित करने की अतिरिक्त लागतों का मिलान करना भी याद रखना चाहिए और यह देखना चाहिए कि क्या यह एक ऐसा लेनदेन है जो उनके लिए समझ में आता है। इन कारकों पर विचार करने के बाद, यदि सुविधा पर्याप्त बचत प्रदान करती है, तो आपको कम ब्याज दरों और बेहतर सेवा शर्तों का लाभ उठाने के लिए जाना चाहिए।

विभिन्न उधारदाताओं की तुलना करें

उधारदाताओं की तुलना और उनके द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों से भी सर्वश्रेष्ठ होम लोन योजनाओं को सुरक्षित करने में मदद मिलती है। इन तुलनाओं को ठीक करने के लिए उधारकर्ता होम लोन ईएमआई कैलकुलेटर का भी उपयोग कर सकते हैं। लगभग सभी प्रमुख वित्तीय संस्थान ग्राहकों को मुफ्त में उपयोग करने के लिए इस ऑनलाइन टूल की पेशकश करते हैं।

एक मजबूत वित्तीय प्रोफ़ाइल वाले आवेदकों को और आकर्षित करने के लिए, ऋणदाता पूर्व-अनुमोदित ऑफ़र भी प्रदान करते हैं जो क्रेडिट प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल और तेज करते हैं। होम लोन के अलावा, संपत्ति पर लोन सहित विभिन्न वित्तीय उत्पादों पर भी ऐसे ऑफ़र उपलब्ध हैं। अपने प्री-अप्रूव्ड ऑफर की तुरंत जांच करने के लिए आपको बस अपना नाम और संपर्क नंबर दर्ज करना है।

अस्थायी ब्याज दरों वाले वेतनभोगी या पेशेवर व्यक्ति भी नियमित रूप से अंश-पूर्व भुगतान करके ब्याज व्यय को कम कर सकते हैं। ब्याज के अलावा, व्यक्ति होम लोन कर लाभों का लाभ उठाकर अपनी बचत को और बढ़ा सकते हैं। यह उन्हें होम लोन ब्याज और मूलधन दोनों का भुगतान करते हुए कर योग्य आय पर बचत करने की अनुमति देता है।

पढ़ें :- पहली तिमाही में boAt नेकबैंड बाजार में 25.7% की बढ़त

साल के अंत के ऑफ़र का अधिकतम लाभ उठाने में सक्षम होने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपकी क्रेडिट प्रोफ़ाइल आपके ऋणदाता की तलाश से मेल खाती है, ताकि आप कम होम लोन ब्याज दरों का आनंद ले सकें, और अपने आवास ऋण को और अधिक किफायती बना सकें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...