1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए ऐसी 11 सब्जियां और फल के बारे में जो ब्रेड की जगह ले सकते हैं

जानिए ऐसी 11 सब्जियां और फल के बारे में जो ब्रेड की जगह ले सकते हैं

यहां हमने आपकी पसंदीदा ब्रेड के कुछ स्वादिष्ट विकल्प सूचीबद्ध किए हैं जो आपकी दो तरह से मदद कर सकते हैं: अपनी ब्रेड की लत से छुटकारा पाएं और एक ही समय में वसा और वजन कम करें।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

ब्रेड बटर और मसाला चाय को हमारे दिन की शुरुआत करने का एक स्वस्थ तरीका माना जाता है। इतना कि हम इसके लगभग आदी हो गए हैं। हमें यह समझने की जरूरत है कि बाजार की अलमारियों से उपलब्ध ब्रेड मैदा, मक्खन और चीनी का एक मिश्रण है और किसी भी चीज की अधिकता हमें जितना हम सोचते हैं उससे ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। ब्रेड के एक स्लाइस में 53 खाली कैलोरी होती है, जो आपके वजन घटाने को आपकी सोच से ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। क्या आपने कभी सोचा है कि लगातार कई दिनों तक कड़ी मेहनत करने के बाद भी वजन का पैमाना कम क्यों नहीं होता? आपका जवाब शायद आपका मिड डे ब्राउन ब्रेड सैंडविच। यहां हमने आपकी पसंदीदा ब्रेड के कुछ स्वादिष्ट विकल्प सूचीबद्ध किए हैं जो आपकी दो तरह से मदद कर सकते हैं: अपनी ब्रेड की लत से छुटकारा पाएं और एक ही समय में वसा और वजन कम करें।

पढ़ें :- देखिये छह फल और सब्जियां जिनमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं

आलू

आलू: भले ही आलू में कार्ब की मात्रा अधिक होती है, लेकिन ब्रेड के स्थान पर आलू का उपयोग करना एक बेहतर विकल्प है क्योंकि इनमें जटिल कार्ब्स होते हैं जो एक गहन कार्डियो वर्कआउट शासन का पालन करने वालों के लिए अच्छे होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कार्डियो वर्कआउट के बाद हमारा शरीर किसी भी अन्य पोषक तत्व से अधिक कार्ब्स के लिए तरसता है, और परिष्कृत आटे की उपस्थिति के कारण ब्रेड आदर्श विकल्प नहीं है – जो कि अधिकांश मल्टीग्रेन ब्रेड में भी पाया जाता है।

शिमला मिर्च

बेल मिर्च: हम अपने सलाद में रंग जोड़ना पसंद करते हैं और इसके बजाय रंगीन सैंडविच खाने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है। आप बेल मिर्च को ग्रिल कर सकते हैं और बीच में पनीर, जैतून और सलाद पत्ता डाल सकते हैं ताकि आपका खुद का इलाज हो सके

पढ़ें :- Winter vegetables: हरी पत्तेदार सब्जियां ठंड में आपको रखेगी चुस्त दुरुस्त, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

बैंगन

हम जानते हैं कि हमारे क़ीमती बैंगन को आमतौर पर हमारे घरों में सब्ज़ी के रूप में पकाया जाता है, लेकिन फाइबर से भरपूर इस सब्जी को अपने आहार में शामिल करने का एक और स्वादिष्ट तरीका है अपनी ब्रेड को ग्रिल्ड बैंगन के पतले स्लाइस से बदलना। आप प्रयोग करने के लिए शिमला मिर्च, पनीर, आलू टिक्की डाल सकते हैं और इसे एक स्वस्थ नाश्ते के रूप में खा सकते हैं।

टमाटर

भारतीय होने के नाते टमाटर हमारे लिए खास हैं। हम इन्हें हर जगह और कहीं भी मिलाते हैं, हमें लगता है कि हमारे भोजन में स्वाद की कमी हो सकती है। हम आमतौर पर अपने सैंडविच के बीच में टमाटर के दो स्लाइस डालते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका सैंडविच स्वस्थ रहे, तो ब्रेड के उन दो स्लाइस को हटा दें और टमाटर के दो स्लाइस के भीतर बाकी की फिलिंग को समान रहने दें। न केवल आपको वही स्वाद मिलेगा बल्कि कोई भी आपके बड़े मोटे सैंडविच को बुरी नजर से नहीं देखेगा

खीरा

पढ़ें :- छह स्वास्थ्यप्रद सब्जियां जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए

खीरा: बिना ब्रेड के वेजी सैंडविच बनाने के लिए खीरे का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है. आप पनीर, जैतून और टमाटर के साथ मिनी ओपन सैंडविच बना सकते हैं। या आप खीरे की छीलन (पतली) का उपयोग कर सकते हैं और अपनी फिलिंग को अंदर लपेट सकते हैं। कम कैलोरी और फाइबर से भरपूर, सैंडविच पर नाश्ता करने का यह सही तरीका है।

सेब

सेब: हम सभी ने सेब के फलों के सलाद के वीडियो देखे होंगे. अगला सबसे अच्छा विकल्प, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर सेब हैं आप यहां थोड़ी सी चीटिंग भी कर सकते हैं। सेब के दो स्लाइस के बीच में मूंगफली का मक्खन और अखरोट डालें और दोपहर के नाश्ते के रूप में इनका सेवन करें।

सलाद

लेट्यूस : हेल्दी रैप बनाने के लिए आप कई तरह के लेट्यूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये रोमेन, हिमशैल, हरी पत्ती, लाल पत्ती आदि हो सकते हैं। इनका उपयोग किया जा सकता है क्योंकि इनमें लेटस के बड़े पत्ते लपेटने के लिए पर्याप्त होते हैं। आप एक स्वादिष्ट रैप बनाने के लिए पनीर, जैतून, चेरी टमाटर, क्यूब्ड टिक्की जैसी अपनी पसंदीदा फिलिंग जोड़ सकते हैं, जो न केवल आपको भर देगी बल्कि आपकी ‘रोटी की भूख’ को भी पूरा करेगी।

तोरी के टुकड़े

पढ़ें :- तरबूज केला शर्बत: क्या आप इस 'ताज़ा फल उपचार' को आजमाना चाहेंगे?

तोरी स्लाइस: तोरी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है और एक ही समय में जीआई और कैलोरी में कम होती है! सैंडविच या बर्गर को रंगीन बनाने के लिए आप पीली या हरी तोरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हें ग्रिल करें और टमाटर और बैंगन डालकर अपना खुद का रेनबो सैंडविच बनाएं।

अनानास के टुकड़े

अनानास के स्लाइस: हाँ, हम में से कुछ लोग अपने पिज्जा पर अनानास से घृणा करते हैं, लेकिन वे आपके अस्वास्थ्यकर मैदा से भरी ब्रेड के लिए कुछ स्वादिष्ट विकल्प बनाते हैं। फ्रूट सैंडविच के साथ, बहुत सारे चीट हैं जिन्हें आप अपने मीठे दाँत को पूरा करने की कोशिश कर सकते हैं। आप अनानास के स्लाइस को ऊपर से ब्राउन शुगर के साथ ग्रिल कर सकते हैं और अपने सैंडविच के बीच में मेंहदी और सौंफ जैसी जड़ी-बूटियाँ मिला सकते हैं ताकि इसे एक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर स्नैक बनाया जा सके।

पत्ता गोभी

गोभी: हमारी देसी पत्ता गोभी शायद एक दलित कुत्ता है, लेकिन इसमें आहार फाइबर, विटामिन के और सी से भरपूर है। लेट्यूस की तरह, आप गोभी के पत्तों का उपयोग अपनी पसंदीदा सब्जियों के साथ लपेटने के लिए कर सकते हैं और स्वाद के लिए चिकन या आलू के क्यूब्स डाल सकते हैं।

गाजर

गाजर: खीरे की तरह, आप सैंडविच या बर्गर बनाने के लिए या तो गाजर की छीलन या स्लाइस का उपयोग कर सकते हैं। अपने सैंडविच में उपयोग करने से पहले गाजर को ब्लांच करके देखें, क्योंकि यह इसे चबाने के लिए नरम बना देगा। दिल की बीमारी है और डॉक्टरों ने आपको स्वस्थ भोजन करने की सलाह दी है लेकिन सैंडविच आपका पसंदीदा है? आपके बचाव के लिए गाजर! गाजर पुरानी दिल की बीमारियों को कम करने के लिए जानी जाती है और ये आपके लिए नाश्ते के रूप में बहुत अच्छी होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...