1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. जानिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आनेवाले भारत के कुछ मुख स्कूटर के बारे में

जानिए ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आनेवाले भारत के कुछ मुख स्कूटर के बारे में

ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ, राइडर्स फोन के सिस्टम का उपयोग करके अपने स्कूटर के एलसीडी कंसोल पर विभिन्न नोटिफिकेशन, नेविगेशन की जांच कर सकते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

कारों के लिए, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी होना कोई नई बात नहीं है, लेकिन जब मोटरसाइकिल और स्कूटर की बात आती है, तो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर प्रीमियम हुआ करता था। हालांकि, समय के साथ, परिदृश्य बदल गया है, और यह सुविधा अधिक सामान्य होती जा रही है।

पढ़ें :- बीएमडब्ल्यू इंडिया ने अक्टूबर 2021 से चुनिंदा मॉडलों की कीमतें बढ़ाईं

भारतीय बाजार में, अभी भी कुछ दोपहिया वाहन, जिनमें मोटरसाइकिल और स्कूटर दोनों शामिल हैं, इस कनेक्टिविटी सुविधा के साथ उपलब्ध हैं। दोपहिया वाहनों में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी उसी तरह काम करती है जैसे वह कार में करती है। यह तकनीक सवार को अपने स्मार्टफोन को वाहन के सिस्टम से जोड़ने की अनुमति देती है।

यहां मोटरसाइकिल और स्कूटर दोनों सेगमेंट में शीर्ष स्कूटरों की सूची दी गई है, जो भारत में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ उपलब्ध हैं।

1 सुजुकी एक्सेस 125

Suzuki Motorscycles India ने पिछले साल अपने Access 125 स्कूटर को अपडेट किया था। स्कूटर को ब्लूटूथ सक्षम कंसोल प्राप्त हुआ। ब्लूटूथ कनेक्टिविटी-सक्षम सुजुकी एक्सेस 125 सवारों को सुजुकी राइड कनेक्ट ऐप का उपयोग करके अपने स्मार्टफोन के माध्यम से कंसोल को जोड़ने की अनुमति देता है। हालाँकि, यह ऐप केवल Android उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, iOS स्मार्टफ़ोन के लिए नहीं।

पढ़ें :- TVS Radeon: त्योहारी सीजन के लिए TVS Radeon नए रंगों में लॉन्च, यहां नई कीमतों की करें जांच

2 सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट

Suzuki Burgman Street एक और प्रीमियम स्कूटर है जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर के साथ आता है। यह फ़ंक्शन राइडर को अपने स्मार्टफोन को स्कूटर के सिस्टम से कनेक्ट करने और मोबाइल से समर्पित ऐप के माध्यम से विभिन्न कार्यों तक पहुंचने की अनुमति देता है।

इसके साथ, राइडर टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, चेक कॉल, मिस्ड कॉल, व्हाट्सएप और एसएमएस अलर्ट के साथ कॉलर आईडी, फोन बैटरी लेवल डिस्प्ले, ओवरस्पीड वार्निंग आदि सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, कनेक्टिविटी का उपयोग केवल किया जा सकता है। एंड्रॉइड फोन के माध्यम से, आईओएस नहीं।

3 टीवीएस एनटॉर्क 125

TVS Ntorq 125 ब्लूटूथ कनेक्टिविटी पाने वाले भारत के पहले स्कूटरों में से एक था। इसमें 5 इंच का एलसीडी डिस्प्ले मिलता है जो लैप टाइमर, 0-60kph एक्सेलेरेशन टाइम रिकॉर्डर, टॉप स्पीड रिकॉर्डर, इंजन टेम्परेचर गेज, एवरेज स्पीड इंडिकेटर और सर्विस रिमाइंडर आदि दिखाता है।

पढ़ें :- TVS की सस्ती बाइक Radeon आयी नये रंग रुप में, मिलेगा 80 kmpl तक का माइलेज

ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से राइडर अपने स्मार्टफोन को ‘स्मार्ट एक्सोनेक्ट’ का उपयोग करके स्कूटर के सिस्टम से कनेक्ट कर सकता है। इससे राइडर स्मार्टफोन का सारा डेटा चेक कर सकता है। इसके अलावा, LCD डिस्प्ले फोन नोटिफिकेशन, ट्रिप रिपोर्ट और नेविगेशन एरो भी दिखाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...