1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. जानिए कुछ ऐसे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के बारे में जिन्हें जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा

जानिए कुछ ऐसे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के बारे में जिन्हें जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा

देश में जल्द लॉन्च होने वाले है कुछ ऐसे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स जिन्हें जल्द ही बाज़ार में लॉन्च किया जाएगा महामारी के कारण इनमें से कुछ में देरी हुई है, लेकिन हम उम्मीद कर सकते हैं कि ये इस साल ही लॉन्च हो जाएंगे। 

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा कुछ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स हम देख रहे है की इलेक्टिर्क टू-व्हीलर्स का चलन लगातार बढ़ता जा रहा है।  और बाज़ार में एथर 450एक्स, बजाज चेतक, टीवीएस आई क्यूब और रिवोल्ट आरवी300 जैसे कई बढ़िया इलेक्टिर्क टू-व्हीलर्स पहले से ही बिक्री पर हैं वही हम आपको बता रहे हैं।  कुछ और इलेक्टिर्क टू-व्हीलर्स के बारे में जिन्हें जल्द ही बाज़ार लॉन्च किया जाएगा महामारी के कारण इनमें से कुछ में देरी हुई है, लेकिन हम उम्मीद कर सकते हैं कि ये इलेक्ट्रिक वाहन इस साल ही लॉन्च हो जाएंगे इसमें कोई संदेह नहीं है कि कारों का भविष्य इलेक्ट्रिक है और 2021 में देश में कई नई इलेक्ट्रिक कारें देखने को मिलेंगी। भारत के पास पहले से ही टाटा नेक्सॉन, MG ZS EV, Hyundai Kona और Mercedes EQC जैसी इलेक्ट्रिक कारें मौजूद है इन सभी ने बाजार में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन अभी भी बहुत कुछ होना बाकी है। और इस साल तो भारत में करो के साथ कुछ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स भी लॉन्च होने जा रहे है।

पढ़ें :- Mahind ने लॉन्च की Premium Luxury SUV Alturas G4, जाने कीमत और फीचर

भारत में लॉन्च होने वाली कुछ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर

ओला इलेक्ट्रिक भी अपना पहला स्कूटर बनाने पर काम कर रही है, जिसके इस साल के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है। ओला ने पिछले साल एम्स्टर्डम स्थित एटरगो को ख़रीदा था और कंपनी तमिलनाडु में दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया फैक्ट्री का निर्माण कर रही है। स्कूटर को भारत से अन्य देशों में निर्यात भी किया जाएगा। अभी तक इसके आंकड़ों और कीमतों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

सुजुकी बर्गमैन इलेक्ट्रिक

सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया भी अगले कुछ महीनों में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।  सुजुकी बर्गमैन इलेक्ट्रिक, दिखने में लगभग पेट्रोल इंजन वाले बर्गमैन स्ट्रीट जैसी ही है और इसे हाल के समय में कई बार परीक्षण करते हुए देखा गया है. इन तस्वीरों को देखकर लगता है कि स्कूटर लगभग उत्पादन के लिए तैयार है. हालांकि आंकड़ो और कीमतों पर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है, फिर भी, हम लगभग 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड और 75-80 किमी की रेंज की उम्मीद करते हैं।

ओकिवाना Oki 100

Okinawa Oki100 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने के लिए तैयार हो रही है। बाइक में नई डिजाइन के साथ एक मिनी-बाइक के आयाम हैं जो आपको पुरानी डुकाटी मॉन्स्टर की याद दिलाएंगे इसका प्रदर्शन एक पारंपरिक 125 सीसी मोटरसाइकिल के जैसा होने की उम्मीद है, इसलिए यहां 100 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड और लगभग 150 किमी की रेंज यहां मिल सकती है  बाइक की कीमत रु 1 लाख के आसपास रखी जा सकती है।

पढ़ें :- इंडियन कार मार्केट में जल्द लॉन्च होगी ये दमदार कार, जाने फीचर और कीमत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...