1. हिन्दी समाचार
  2. जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के बाारे में जानिए, कभी यूपी सीएम की रेस में थे आगे

जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के बाारे में जानिए, कभी यूपी सीएम की रेस में थे आगे

Know About The New Lieutenant Governor Of Jammu And Kashmir Manoj Sinha Who Was Ahead In The Race Of Up Cm

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ व पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा जम्मू कश्मीर के नए उपराज्यपाल नियुक्त किए गए हैं। गिरीश चंद्र मुर्मू के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया गया है। बता दें कि, यूपी विधानसभ 2017 का चुनाव जीतने के बाद बीजेपी के सीएम पद के उम्मीदवारों में मनोज सिन्हा का नाम काफी चर्चा में आया था। वह सीएम की रेस में आगे भी थे। कई राजनेताओं ने उनके नाम पर मुहर लगा दी थी।

पढ़ें :- Mi Smart स्पीकर भारत में हुआ लॉन्च, कुछ इस तरह करता है काम

हालांकि, बाद में पार्टी ने योगी आदित्यनाथ को सीएम पद की जिम्मेदारी दे दी थी। बीएचयू छात्रसंघ अध्यक्ष से लेकर केंद्रीय मंत्री तक का सफर तय करने वाले मनोज सिन्हा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के करीबी माने जाते हैं। पीएम मोदी और मनोज सिन्हा के बीच आरएसएस के दिनों से ही अच्छे संबंध हैं। 61 साल के सिन्हा अब जम्मू-कश्मीर के दूसरे उपराज्यपाल का जिम्मा संभालेंगे।

गौरतलब है कि मनोज सिन्हा का 1 जुलाई 1959 को गाजीपुर के मोहनपुरा में जन्म हुआ। सिन्हा ने अपनी शुरुआती पढ़ाई गांव के प्राथमिक विद्यालय से की थी। इसके बाद वे आगे की पढ़ाई के लिए वाराणसी चले गए। वर्ष 1982 में बीएचयू छात्रसंघ अध्यक्ष रहे सिन्हा आइआइटी बीएचयू से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक और एमटेक किए हुए हैं। गोल्ड मेडेलिस्ट रहे सिन्हा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) से जुड़े रहे।

वह 1989 में भाजाप राष्ट्रीय परिषद के सदस्य बने और 1996, 1999, 2014 में गाजीपुर से सांसद बने। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। सपा-बसपा गठबंधन के उम्मीदवार और मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी ने उन्हें हराया। मोदी सरकार के पहले कार्याकाल में सिन्हा रेल राज्यमंत्री व संचार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रहे।

 

पढ़ें :- 1 अक्टूबर का राशिफल: इस राशि के शत्रुओं की हर चाल होगी नाकाम, और इस राशि वालों के खुलेंगे भाग्य

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...