भारत के ये पांच अनोखा म्यूजियम उड़ा देंगे आपके होश, जानें कैसे

museums-in-india
भारत के ये पांच अनोखा म्यूजियम उड़ा देंगे आपके होश, जानें कैसे

लखनऊ। भारत में कई अनोखा म्यूजियम हैं जिनके बारें में शायद ही आप जानते होंगे। म्यूजियम में आम तौर पर जानवरों के कंकाल या इतिहास से जुड़ी चीजें देखने को मिलती हैं। लेकिन कुछ ऐसे अजीबोगरीब म्यूजियम है जहां अजीब-अजीब सी चीजें रखी हुई हैं। जिन्हें देख कर आप भी हैरान हो जाएंगे।

Know About These Five Unique Museums Of India :

वीचर बर्तन म्यूजियम: गुजरात के अहमदाबाद में स्थित वीचर बर्तन म्यूजियम में 4000 से भी अधिक बर्तनें हैं, जिनमें से कई तो 1000 साल पुराने हैं। इस म्यूजियम में हर धातु से बने बर्तन रखे हुए हैं। यह अनोखा म्यूजियम भारतीय शिल्पकारों की कला और सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा है।

सुलभ इंटरनेशनल शौचालय म्यूजियम: दिल्ली स्थित सुलभ इंटरनेशनल शौचालय म्यूजियम में तरह-तरह के शौचालयों का संग्रह है। इस अनोखे म्यूजियम में 2500 ईसा पूर्व के रोमन सम्राटों द्वारा इस्तेमाल किए गए सोने और चांदी के शौचालयों का भी पूरा इतिहास आपको देखने को मिल जाएगा।

शंकर इंटरनेशनल डॉल्स म्यूजियम: दिल्ली के बहादुर शाह जफर मार्ग पर चिल्ड्रेन बुक ट्रस्ट के भवन में स्थित एक म्यूजियम है, जिसे शंकर इंटरनेशनल डॉल्स म्यूजियम के नाम से जाना जाता है। इस म्यूजियम में तरह-तरह की सैकड़ों गुड़ियां मौजूद हैं। इसे मशहूर कार्टूनिस्ट के. शंकर पिल्लई ने बनाया था।

ब्लैक मैजिक और जादू-टोना म्यूजियम: देश का सबसे अनोखा म्यूजियम गुवाहाटी के मायोंग गांव में स्थित है जिसका नाम ब्लैक मैजिक और जादू-टोना म्यूजियम है। यहां मानव कंकाल और खोपड़ियों सहित जादू-टोने से जुड़ी हर तरह की चीजें आपको देखने को मिल जाएंगी। दरअसल, ऐसा माना जाता है कि जादू-टोना और काले जादू की उत्पति जहां से हुई, वो मायोंग गांव ही है। यहां के लोगों के पास गायब होने की भी शक्ति मौजूद है। यही वजह है कि यहां पर यह विचित्र म्यूजियम बनाया गया है।

ब्रेन म्यूजियम: बेंगलुरु में स्थित ब्रेन म्यूजियम में करीब 300 से अधिक दिमागों को सुरक्षित रखा गया है। इन्हें -86 डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखा गया है, ताकि ये खराब न हों। दरअसल, यह म्यूजियम तंत्रिका विज्ञान के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से बनाया गया है।

लखनऊ। भारत में कई अनोखा म्यूजियम हैं जिनके बारें में शायद ही आप जानते होंगे। म्यूजियम में आम तौर पर जानवरों के कंकाल या इतिहास से जुड़ी चीजें देखने को मिलती हैं। लेकिन कुछ ऐसे अजीबोगरीब म्यूजियम है जहां अजीब-अजीब सी चीजें रखी हुई हैं। जिन्हें देख कर आप भी हैरान हो जाएंगे। वीचर बर्तन म्यूजियम: गुजरात के अहमदाबाद में स्थित वीचर बर्तन म्यूजियम में 4000 से भी अधिक बर्तनें हैं, जिनमें से कई तो 1000 साल पुराने हैं। इस म्यूजियम में हर धातु से बने बर्तन रखे हुए हैं। यह अनोखा म्यूजियम भारतीय शिल्पकारों की कला और सांस्कृतिक विरासत का हिस्सा है। सुलभ इंटरनेशनल शौचालय म्यूजियम: दिल्ली स्थित सुलभ इंटरनेशनल शौचालय म्यूजियम में तरह-तरह के शौचालयों का संग्रह है। इस अनोखे म्यूजियम में 2500 ईसा पूर्व के रोमन सम्राटों द्वारा इस्तेमाल किए गए सोने और चांदी के शौचालयों का भी पूरा इतिहास आपको देखने को मिल जाएगा। शंकर इंटरनेशनल डॉल्स म्यूजियम: दिल्ली के बहादुर शाह जफर मार्ग पर चिल्ड्रेन बुक ट्रस्ट के भवन में स्थित एक म्यूजियम है, जिसे शंकर इंटरनेशनल डॉल्स म्यूजियम के नाम से जाना जाता है। इस म्यूजियम में तरह-तरह की सैकड़ों गुड़ियां मौजूद हैं। इसे मशहूर कार्टूनिस्ट के. शंकर पिल्लई ने बनाया था। ब्लैक मैजिक और जादू-टोना म्यूजियम: देश का सबसे अनोखा म्यूजियम गुवाहाटी के मायोंग गांव में स्थित है जिसका नाम ब्लैक मैजिक और जादू-टोना म्यूजियम है। यहां मानव कंकाल और खोपड़ियों सहित जादू-टोने से जुड़ी हर तरह की चीजें आपको देखने को मिल जाएंगी। दरअसल, ऐसा माना जाता है कि जादू-टोना और काले जादू की उत्पति जहां से हुई, वो मायोंग गांव ही है। यहां के लोगों के पास गायब होने की भी शक्ति मौजूद है। यही वजह है कि यहां पर यह विचित्र म्यूजियम बनाया गया है। ब्रेन म्यूजियम: बेंगलुरु में स्थित ब्रेन म्यूजियम में करीब 300 से अधिक दिमागों को सुरक्षित रखा गया है। इन्हें -86 डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखा गया है, ताकि ये खराब न हों। दरअसल, यह म्यूजियम तंत्रिका विज्ञान के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से बनाया गया है।