बहुत कम लोग जानते हैं Whats App के ये सीक्रेट फीचर

whatsapp

व्हाट्स ऐप(Whats App) यूज करने वाले लोग अक्सर इस ऐप के कई फीचर से अंजान रहते हैं, जो उनके लिये काफी उपयोगी होते हैं। Whats App में आप चैटिंग, फोटो-वीडियो सेंड करने के अलावा भी कई और काम कर सकते हैं। कुछ ऐसे ही फीचर्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। इन ट्रिक्स को यूज करके आप अपनी प्राईवेसी भी बरकरार रख सकते हैं।

Know About These Whatsapp Tricks :

Read recipent पता करना-

अगर किसी ने अपने Whats App की Read recipent ऑफ कर रखी है, तो आपको सीन मैसेज नहीं दिखता। इसके लिये आप भेजे गए मैसेज पर क्लिक करें ऊपर एक ऑप्शन आयेगा, जिस पर क्लिक करते ही पता चल जाएगा कि आपका भेजा गया मैसेज कितने बजे पढ़ा गया है और सीन हुआ है या नहीं।

फेवरेट चैट को PIN टॉप करना-

WhatsApp में आप अपनी फेवरेट चैट को सबसे ऊपर रख सकते हैं। इसके लिये आपको उस चैट पर लॉन्ग प्रेस करना होगा। इसके बाद आपको ऊपर की तरफ एक पिन नजर आएगी। उस पिन को टैप करते ही आपके फेवरेट चैट सबसे ऊपर आ जाएगी।

फोटोज एडिटिंग-

WhatsApp पर किसी को फोटो सेंड करने से पहले आप उसे एडिट भी कर सकते हैं। जैसे ही आप सेंड करने के लिए फोटो सिलेक्ट करेंगे आपको एडिट का ऑप्शन ऊपर नजर आएगा। यहां आप फोटो का कलर चेंज करने के साथ ही उसके साइज को छोटा-बड़ा करने के साथ ही उस पर कुछ भी लिख सकते हैं।

Font चेंज करना-

WhatsApp के इस फीचर से आप डिफरेंट फॉन्ट में चैट कर सकते हैं। इसके लिए आपको टाइप करने के बाद font को सिलेक्ट करना होगा। फॉन्ट को Bold, etalic कर सकते हैं।

व्हाट्स ऐप(Whats App) यूज करने वाले लोग अक्सर इस ऐप के कई फीचर से अंजान रहते हैं, जो उनके लिये काफी उपयोगी होते हैं। Whats App में आप चैटिंग, फोटो-वीडियो सेंड करने के अलावा भी कई और काम कर सकते हैं। कुछ ऐसे ही फीचर्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। इन ट्रिक्स को यूज करके आप अपनी प्राईवेसी भी बरकरार रख सकते हैं।Read recipent पता करना-अगर किसी ने अपने Whats App की Read recipent ऑफ कर रखी है, तो आपको सीन मैसेज नहीं दिखता। इसके लिये आप भेजे गए मैसेज पर क्लिक करें ऊपर एक ऑप्शन आयेगा, जिस पर क्लिक करते ही पता चल जाएगा कि आपका भेजा गया मैसेज कितने बजे पढ़ा गया है और सीन हुआ है या नहीं।फेवरेट चैट को PIN टॉप करना-WhatsApp में आप अपनी फेवरेट चैट को सबसे ऊपर रख सकते हैं। इसके लिये आपको उस चैट पर लॉन्ग प्रेस करना होगा। इसके बाद आपको ऊपर की तरफ एक पिन नजर आएगी। उस पिन को टैप करते ही आपके फेवरेट चैट सबसे ऊपर आ जाएगी।फोटोज एडिटिंग-WhatsApp पर किसी को फोटो सेंड करने से पहले आप उसे एडिट भी कर सकते हैं। जैसे ही आप सेंड करने के लिए फोटो सिलेक्ट करेंगे आपको एडिट का ऑप्शन ऊपर नजर आएगा। यहां आप फोटो का कलर चेंज करने के साथ ही उसके साइज को छोटा-बड़ा करने के साथ ही उस पर कुछ भी लिख सकते हैं।Font चेंज करना-WhatsApp के इस फीचर से आप डिफरेंट फॉन्ट में चैट कर सकते हैं। इसके लिए आपको टाइप करने के बाद font को सिलेक्ट करना होगा। फॉन्ट को Bold, etalic कर सकते हैं।