1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाने के आयुर्वेदिक उपचार

जानिए बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाने के आयुर्वेदिक उपचार

आयुर्वेद की मदद से बालों का समय से पहले सफेद होना ठीक किया जा सकता है। आपको अब चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप घर पर कुछ सरल उपायों के साथ अपने बालों के समय से पहले सफेद होने को रोक सकते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हम सभी चाहते हैं कि हमारे बाल स्वस्थ, चमकदार और काले हों। लेकिन, जीवनशैली, आहार या हार्मोनल असंतुलन जैसे कारकों के कारण इन दिनों बालों का समय से पहले सफेद होना आम बात हो गई है। बालों को रंगते समय वे चांदी के धागों को कुछ समय के लिए छुपा सकते हैं, यह सिर्फ एक अस्थायी समाधान है।

पढ़ें :- महिलाओं के लिए 8 बेहतरीन व्यायाम

आपको अब चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आप घर पर कुछ सरल उपायों के साथ अपने बालों के समय से पहले सफेद होने से रोक सकते हैं और उलट सकते हैं। आयुर्वेद की मदद से बालों का समय से पहले सफेद होना उलटा जा सकता है। आपके बालों को सफ़ेद होने से बचाने के लिए  कुछ सरल उपाय साझा किए।

चमकदार, काले बालों के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे।

* बालों में तेल लगाना सबसे जरूरी है। सप्ताह में दो बार तेल लगाने का सुझाव दिया।

*मीठे, कड़वे और कसैले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। अत्यधिक मसालेदार, नमकीन, तला हुआ, किण्वित, बासी भोजन, कैफीनयुक्त पेय और मांसाहारी खाद्य पदार्थों से बचें।

पढ़ें :- वजन घटाना: जानिए क्या हर दिन वर्कआउट करना है बुरा?

* रात को सोने से पहले गाय के घी की दो बूंद दोनों नथुनों में डालें।

* सफेद बालों के लिए आंवला सबसे अच्छा है। विशेषकर सर्दियों के दौरान इसका नियमित रूप से सेवन करें।

* जल्दी सोना बहुत जरूरी है। आपकी नींद की गुणवत्ता जितनी बेहतर होगी, आपके बालों की गुणवत्ता उतनी ही बेहतर होगी। रात 10 बजे तक बिस्तर पर रहने की कोशिश करें।

* अपने आहार में करी पत्ते, तिल, आंवला, करेला और गाय का घी शामिल करें।

* बालों को गर्म पानी से न धोएं।

पढ़ें :- जानिए आपके पसंदीदा खाद्य पदार्थों का आनंद लेते हुए वजन कम करने के तरीके

इसके अलावा नारियल के तेल का उपयोग करके सरल उपचार भी साझा किए जिनका उपयोग बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने के लिए किया जा सकता है।

एलोवेरा जेल : इस जेल को नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगाएं।

आंवला पाउडर : 3 बड़े चम्मच नारियल के तेल में 2 चम्मच आंवला पाउडर डालकर काला होने तक गर्म करें. ठंडा होने के बाद बालों में लगाएं।

करी पत्ता : मुट्ठी भर करी पत्ते को नारियल के तेल में डालकर काला होने तक गर्म करें. इसे ठंडा करके स्कैल्प पर लगाएं। आप अपने आहार के हिस्से के रूप में करी पत्ते का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें मल्टीविटामिन और आयरन होते हैं जो ग्रेइंग को रोकने में मदद करते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...