1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए सर्दी, फ्लू के इलाज के लिए प्रभावी घरेलू उपचार

जानिए सर्दी, फ्लू के इलाज के लिए प्रभावी घरेलू उपचार

सर्दी, खांसी, एलर्जी और फ्लू सर्दी की सबसे आम बीमारियां हैं। उपचार में आमतौर पर ओवर-द-काउंटर दवाएं जैसे एंटीहिस्टामाइन, या कुछ घरेलू उपचार जैसे कि खारे पानी से गरारे करना, हर्बल चाय , गर्म सूप और भाप स्नान शामिल हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

सूप को सर्दी के लिए अच्छा माना जाने का एक बड़ा कारण यह है कि अधिकांश विटामिन, पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों से भरपूर होते हैं और हल्का भोजन बनाते हैं। एक कटोरी गर्म सूप आपकी आत्मा को शांत करने और आपको तुरंत बेहतर महसूस कराने के लिए सबसे अच्छी चीज है।

पढ़ें :- देखिये विटामिन K से भरपूर 5 खाद्य पदार्थ

यह आपके लक्षणों को तेजी से कम करने में भी मदद करता है। जब हम गले में खराश से पीड़ित होते हैं तो हमारी भूख कम हो सकती है, लेकिन इसका पोषण करना महत्वपूर्ण है। सूप अक्सर सबसे पसंदीदा भोजन होता है क्योंकि यह पौष्टिक, आराम देने वाला, पचने में आसान और दिलचस्प रूप से रंग और रंग दोनों में ‘हल्का’ हो सकता है ताकि सिस्टम पर अत्यधिक कर न लगाया जा सके।

एक अन्य वस्तु जो सर्दी और खांसी से लड़ने में मदद करती है, वह है लहसुन , जो एक प्रभावी रोगाणुरोधी और एक्स्पेक्टोरेंट है। लहसुन सर्दी को रोकने और उनके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। जिन लोगों ने 12 सप्ताह तक लहसुन की खुराक ली, उन्हें प्लेसबो लेने वाले लोगों की तुलना में 63 प्रतिशत कम सर्दी हुई।

इसी तरह काली मिर्च भी मौसमी फ्लू के लक्षणों से लड़ने में मदद करती है। यह एक आम घरेलू मसाला है और सर्दियों के दौरान आपके सूप और गर्म पेय पदार्थों में शामिल करने के लिए सबसे अच्छे भारतीय मसालों में से एक है, खासकर अगर कोई छाती में जमाव और सामान्य सर्दी से पीड़ित है।

भारतीय अपनी चाय को विशेष रूप से सर्दियों के दौरान पसंद करते हैं , क्योंकि कैफीन का सेवन शरीर को ऊर्जा देता है और इसे अंदर से गर्म करता है। हालांकि, अगर कोई सर्दी से पीड़ित है, तो चाय के प्याले में चीनी के बजाय समुद्री नमक के साथ ताज़ी पिसी हुई काली मिर्च या काली मिर्च पाउडर मिला सकते हैं।

पढ़ें :- जानिए क्या विटामिन डी प्रजनन क्षमता को करता है प्रभावित

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...