1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए हमारे शरीर के लिए कितना हानिकारक है एसी

जानिए हमारे शरीर के लिए कितना हानिकारक है एसी

आज कल लोग गर्मी ज्यादा बर्दाश नही कपर पाते हैं। वह अपना ज्यादा वक्त एसी में ही बिताता है। पहले के समय एसी सभी के लोगों के लिए स्टेटस सिंबल रहा हो लेकिन आज लोग की जरूरत हो गया है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

आज कल लोग गर्मी ज्यादा बर्दाश नही कपर पाते हैं। वह अपना ज्यादा वक्त एसी में ही बिताता है। पहले के समय एसी सभी के लोगों के लिए स्टेटस सिंबल रहा हो लेकिन आज लोग की जरूरत हो गया है। छोटे-छोटे बच्चे बिना एसी के नही रह पाते है। लेकिन आज हम आप को बताएंगे। एसी में रहने से नुकसान के बारे में।

पढ़ें :- एप्पल शेक बनाने की विधि, शरीर के लिए काफी फायदेमंद

जोड़ों में दर्द की समस्या ज्यादा लबें समय एसी में रहने के कारण शरिर अकड़ जाती हैं। जिसके कारण जोड़ों में दर्द जैसी समस्या उत्पन्न हो जाता है।

झुर्रियां लगातार एसी में रहने से आप का शरिर मॉइस्चर भी सोख लेता है, लंबे समय तक एसी में रहने के कारण ये त्वचा की नमी के साथ शरीर में भी पानी की कमी होने लगती है।

आंखें और त्वचा का शुष्क होना
ऑफिस में लगे एसी के कारण जो लोग दफ्तर में घंटों कम्प्यूटर के सामने बैठकर काम करते हैं, उन्हें आंखों में खुजली या सूखेपन की शिकायत रहती है।

सांस की समस्या
एसी को अगर समय पर साफ ना किया जाए तो इसमें धूल-मिट्टी इकट्ठी होकर कमरे में फैलने लगती है। जो सांस संबंधी समस्या उत्पन्न कर देती है।

पढ़ें :- Jamun : जामुन का सिरका पीने से शरीर को कई लाभ होते है, त्वचा के लिए रामबाण है

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...