1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. प्रधानी चुनाव: जानिए कितने लोग इस बार भर सकेंगे प्रधान पद के लिए पर्चा

प्रधानी चुनाव: जानिए कितने लोग इस बार भर सकेंगे प्रधान पद के लिए पर्चा

Know How Many People Will Be Able To Fill The Form For The Post Of Prime Minister This Time

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ: इस बार पंचायत चुनाव में हर गांव से प्रधान पद के लिए 57 लोग पर्चा भर सकेंगे। पहले प्रधान पद की दावेदारी के लिए 47 ´पर्चे ही भरे जा सकते थे। जिला निर्वाचन पंचायत को शासन से त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने के लिये गाइड लाइन मिल गई है। पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य, वार्ड मेंम्बर, जिला पंचायत सदस्य के लिये अलग-अलग चुनाव प्रक्रिया आई है। जिसमें सबसे बड़ी राहतभरी खबर दावेदारों के लिये हैं वह जल्दबाजी न करें और तय तारीख पर अपना नामांकन करायें।

पढ़ें :- पंचायत चुनाव के उम्मीदवारों को योगी सरकार के एक फैसले से मिलेगी राहत, जानिए कौन सा है फैसला

गांव-गांव पदों के साथ उनकी संख्या भी निर्वाचन आयोग ने भरपूर की है। इसमें एक वार्ड से सदस्य के लिए 18 पर्चा भरे जा सकेंगे। वहीं बीडीसी के लिये 36 पर्चा, ग्राम प्रधान के लिये 57 व जिला पंचायत सदस्य के लिये 53 लोग पर्चा भर सकेंगे। अधिकारियों ने बताया कि पिछले वर्षों में संख्या 45 से 47 रहती थी लेकिन इस बार बढ़ा दी गई है। अब लोगों का मौका खाली न जायेगा वह भी अपनी दावेदारी कर सकेंगे और चुनाव लड़ सकेंगे।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन जारी हो गई है। जिसमें साफ कर दिया है कि इस बार चाहे ग्राम प्रधान पद का चुनाव हो चाहे बीडीसी व ग्राम पंचायत सदस्य का चुनाव हो। इसमें एक व्यक्ति चार से ज्यादा पर्चा नहीं भर सकेगा। चारे ज्यादा पर्चा भरे तो स्वता ही सभी पर्चा निरस्त कर दिये जायेंगे। – डॉ. प्रमेंद्र सिंह पटेल, सहायक चुनाव अधिकारी पंचायत बदायूं कहते हैं कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की प्रक्रिया को निर्वाचन आयोग से गाइड लाइन जारी हो गई है। गाइड लाइन साफ कर दिया है किस पद पर कितने लोग दावेदार हो सकते हैं और पर्चा एक व्यक्ति चार ही भर सकेगा। गाइड लाइन के अनुसार प्रक्रिया को आगे बढ़ा रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...