1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. जानें राज्यसभा चुनाव में भाजपा और सपा के हिस्से आयेंगी कितनी ​सीटें, कांग्रेस और बसपा का होगा बुरा हाल

जानें राज्यसभा चुनाव में भाजपा और सपा के हिस्से आयेंगी कितनी ​सीटें, कांग्रेस और बसपा का होगा बुरा हाल

राज्यसभा के चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है। चुनाव आयोग ने देश की कुल 57 राज्यसभा सीटों के लिए जो कार्यक्रम जारी किया है, उसके मुताबिक 24 मई को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी और मतदान 10 जून को होगा। इस होने वाले चुनाव को लेकर उत्तरप्रदेश की राजनीति में हलचल एक बार फिर से बढ़ गई है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। राज्यसभा के चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है। चुनाव आयोग ने देश की कुल 57 राज्यसभा सीटों के लिए जो कार्यक्रम जारी किया है, उसके मुताबिक 24 मई को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी और मतदान 10 जून को होगा। इस होने वाले चुनाव को लेकर उत्तरप्रदेश की राजनीति में हलचल एक बार फिर से बढ़ गई है। राज्य के पास कुल राज्यसभा की 31 सीटें हैं लेकिन इस बार खाली पड़े 11 सीटों पर पार्टियां अपने अपने उम्मीदवारों को उच्च सदन में भेज सकेंगी।

पढ़ें :- Rajya Sabha Elections : कपिल सिब्बल ने छोड़ा कांग्रेस का हाथ, साइकिल पर सवार होकर पहुंचेंगे राज्यसभा

सूबे की सबसे बड़ी पार्टी और प्रदेश के विधानसभा चुनाव में दोबारा जीत दर्ज कर के सत्ता में लौटी भाजपा के पास गठबंधन का मिला कर के कुल 273 सीटें हैं। वहीं मुख्य विपक्षी पार्टी सपा के पास कुल सदस्यों की संख्या 111 है जो साथी पार्टियों को मिला देने से 125 हो जाता है। उस हिसाब से देखें तो भाजपा 11 में से आठ सीटें आसानी से जीतने की स्थिति में है, जबकि सपा गठबंधन भी तीन सीटें आसानी से जीत सकता है।

एक राज्यसभा सदस्य को जिताने के लिए कम से कम 34 सदस्यों का समर्थन मिलना जरूरी है। जिस प्रकार के समीकरण उभर के सामने आ रहे हैं वैसे में भाजपा 8 और सपा 3 सीटें जीतने की स्थिती में दिखाई दे रही है। इस चुनाव में सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस और बीएसपी को होगा। इन दोनों ही दलों का हाल में संपन्न विधानसभा चुनाव में प्रदर्शन बहुत खराब रहा था। कांग्रेस को दो और बसपा को मात्र एक सीट ही हासिल हुई थी, लिहाजा यह दोनों दल अपने दम पर एक भी सदस्य जिताने की स्थिति में नहीं हैं। बता दें कि चुनाव आयोग ने देश की कुल 57 राज्यसभा सीटों के लिए कार्यक्रम जारी किया है। उत्तर प्रदेश की 11 सीटों के अलावा पंजाब की 2 और राजस्थान की 4 राज्यसभा सीटों पर भी चुनाव होने वाला है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...