1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए वजन घटाने के लिए कैसे उपयोगी है बाजरा

जानिए वजन घटाने के लिए कैसे उपयोगी है बाजरा

बाजरा स्वस्थ साबुत अनाज होते हैं जो ग्लूटेन मुक्त होते हैं, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं। यहां पांच प्रकार के बाजरा हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

जब वजन घटाने वाले आहार की बात हो तो चावल और गेहूं के सेवन को बहुत महत्व दिया जाता है। हम अक्सर शक्तिशाली बाजरा के बारे में बात करते हैं, जो इन दोनों की तुलना में बहुत अधिक पौष्टिक और स्वस्थ होते हैं।

पढ़ें :- वेट लॉस करने के लिए रामबाण से कम नहीं है अजवाइन का पानी

बाजरा स्वस्थ साबुत अनाज होते हैं जो ग्लूटेन मुक्त होते हैं, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं। वे पोएसी परिवार से संबंधित हैं, जिसे आमतौर पर घास परिवार के रूप में जाना जाता है। अनाज प्राचीन काल से भारतीय आहार का एक हिस्सा रहा है, लेकिन अब यह अपने अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के कारण पश्चिमी देशों में भी लोकप्रियता हासिल कर चुका है। यहां पांच प्रकार के बाजरा हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों।

रागी या फिंगर बाजरा

रागी लोहे में असाधारण रूप से समृद्ध है, लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन का उत्पादन करने के लिए हमारे शरीर द्वारा आवश्यक एक ट्रेस खनिज। इसमें कैल्शियम और पोटैशियम की मात्रा भी सबसे ज्यादा होती है। फाइबर से भरपूर होने के कारण रागी को पेट में पचने में समय लगता है जिससे आपका पेट अधिक देर तक भरा रहता है। अध्ययनों से पता चलता है कि रागी मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ाता है। उच्च अमीनो एसिड सामग्री के कारण, यह अनाज बच्चों को मस्तिष्क के विकास के लिए भी दिया जा सकता है।

ज्वार

पढ़ें :- Fat Loss Tips: चर्बी कम करने में रामबाण है ये 8 ड्रिंक्स, कुछ ही दिन में दिखेगा असर

ज्वार विटामिन बी, मैग्नीशियम, और एंटीऑक्सिडेंट्स-फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड और टैनिन सहित विभिन्न पोषक तत्वों से भरा हुआ है। बी विटामिन चयापचय को बढ़ावा देने और बालों और त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जबकि मैग्नीशियम हड्डी और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, 96 ग्राम ज्वार अनुशंसित दैनिक फाइबर सेवन का लगभग 20 प्रतिशत प्रदान करता है। फाइबर आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियमित करता है, और वजन प्रबंधन में सहायता करता है।

बाजरा या मोती बाजरा

बाजरा या बाजरा प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम सहित कई तरह के पोषक तत्वों से भरा होता है। यह भोजन कैलोरी में असाधारण रूप से कम है और अनाज के सर्वोत्तम विकल्पों में से एक है, जब आपका लक्ष्य किलो कम करना है। इसमें मौजूद फाइबर आपकी दैनिक कैलोरी की संख्या को बढ़ाए बिना आपको लंबे समय तक भरा रखता है। बाजरे के रोजाना सेवन से टाइप 2 डायबिटीज, कई तरह के कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है और अस्थमा को रोका जा सकता है।

राजगिरा

अमरनाथ एक प्राचीन अनाज है जिसने हाल के दिनों में व्यापक लोकप्रियता हासिल की है। अनाज फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और आयरन से भरपूर होता है। ऐमारैंथ में मैंगनीज की एक उच्च मात्रा होती है, जो केवल एक सर्विंग में आपकी दैनिक पोषक तत्वों की आवश्यकता से अधिक होती है। यह ट्रेस मिनरल मस्तिष्क के कार्य में सुधार करता है और कुछ न्यूरोलॉजिकल स्थितियों से बचाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर की मात्रा मांसपेशियों के निर्माण और पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है। दरअसल, ऐमारैंथ क्विनोआ से ज्यादा पौष्टिक होता है।

पढ़ें :- वजन घटाने के लिए सौंफ बेहद है कारगर

फॉक्सटेल बाजरा

फॉक्सटेल बाजरा आमतौर पर सूजी या चावल के आटे के रूप में उपलब्ध होता है। लौह और कैल्शियम में उच्च, यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है और रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करता है। फॉक्सटेल बाजरा जटिल कार्बोहाइड्रेट और आहार में समृद्ध है, ये दोनों गुण इसे किलो वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए एक अच्छा भोजन विकल्प बनाते हैं। फॉक्सटेल बाजरा नियमित रूप से खाने के अन्य लाभों में निम्न कोलेस्ट्रॉल स्तर, अच्छा पाचन और अच्छा हृदय स्वास्थ्य शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...