1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए आपको वास्तव में कितना पानी पीना चाहिए?

जानिए आपको वास्तव में कितना पानी पीना चाहिए?

एक दिन में आपको कितने पानी की आवश्यकता होगी यह आपके स्वास्थ्य पर भी निर्भर करेगा। यहां बताया गया है कि कैसे पता करें कि आपको वास्तव में कब हाइड्रेट करने की आवश्यकता है

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

एक दिन में आपको कितने पानी की आवश्यकता होगी यह आपके स्वास्थ्य पर भी निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए, हृदय की विफलता या गुर्दे की पथरी जैसी चिकित्सीय स्थिति वाले किसी व्यक्ति को मूत्रवर्धक दवाएं लेने वाले व्यक्ति की तुलना में भिन्न राशि की आवश्यकता हो सकती है। या यदि आप उल्टी या दस्त के साथ बीमार हो गए हैं, तो आपको अपना सेवन बदलने की आवश्यकता हो सकती है।

पढ़ें :- सर्दियों में वरदान है लहसुन की चटनी, यूरिक एसिड से लेकर थायराइड तक रखती है कंट्रोल

Apply For New Water Connection Online - वाटर टैक्स हो या नया पानी का कनेक्शन, घर बैठे कर सकेंगे आवेदन | Patrika News

हाइड्रेटेड रहना निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है लेकिन यह विचार कि अधिक पानी पीने का सरल कार्य लोगों को स्वस्थ बना देगा, सच नहीं है। न ही यह सही है कि ज्यादातर लोग लंबे समय से निर्जलित होकर घूम रहे हैं या हमें दिन भर पानी पीते रहना चाहिए। शरीर का आकार, बाहरी तापमान और आप कितनी सांस ले रहे हैं और पसीना आ रहा है, यह निर्धारित करेगा कि आपको वास्तव में कितना पानी पीने की ज़रूरत है एक 200 पौंड व्यक्ति जिसने गर्मी में सिर्फ 10 मील की दूरी तय की है, उसे 120 पौंड कार्यालय प्रबंधक की तुलना में अधिक पानी पीने की आवश्यकता होगी, जिसने तापमान नियंत्रित इमारत में दिन बिताया था।

वाटर प्यूरीफायर को बैन करने की क्यों बढ़ रही हैं मांग? - is-ro-water-harmful-for-health - Nari Punjab Kesari

आप जो खाते हैं उससे आपको पानी भी मिल सकता है। फल, सब्जियां, सूप और सॉस जैसे तरल पदार्थ युक्त खाद्य पदार्थ और भोजन सभी पानी के सेवन में योगदान करते हैं। इसके अतिरिक्त, भोजन को चयापचय करने की रासायनिक प्रक्रिया पानी को उपोत्पाद के रूप में उत्पन्न करती है जब आप निर्जलित हो जाते हैं, तो आपके रक्त में इलेक्ट्रोलाइट्स की सांद्रता बढ़ जाती है, और शरीर हार्मोन वैसोप्रेसिन की रिहाई का संकेत देता है, जो अंततः मूत्र में निकलने वाले पानी की मात्रा को कम कर देता है ताकि आप इसे अपने शरीर में वापस अवशोषित कर सकें और इसे प्राप्त कर सकें।

पढ़ें :- Boiled Cloves Water Benefits: पानी में लौंग उबालकर पीने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Take Some Home Remedies To Clean Drinking Water - पीने का पानी साफ करने के लिए जान लें कुछ घरेलू उपाय | Patrika News

अधिकांश स्वस्थ लोग जो निर्जलित होने पर बीमार महसूस करने का दोष लगाते हैं, वे वास्तव में महसूस कर रहे होंगे क्योंकि वे बहुत अधिक पानी पी रहे हैं शायद उन्हें सिरदर्द होगा या उन्हें बुरा लगेगा, वे सोच रहे हैं, ‘ओह, मैं निर्जलित हूं मुझे और पीने की ज़रूरत है,’ और वे अधिक से अधिक पानी पीते रहते हैं, और वे बुरा महसूस करते रहते हैं

यदि आप पानी अधिक पीते हैं जो आपके गुर्दे उत्सर्जित कर सकते हैं, तो आपके रक्त में इलेक्ट्रोलाइट्स बहुत पतला हो सकता है और, सबसे हल्के मामले में, यह आपको बंद महसूस कर सकता है। सबसे चरम मामले में, थोड़े समय में अत्यधिक मात्रा में पानी पीने से हाइपोनेट्रेमिया या “पानी का नशा” नामक स्थिति हो सकती है। यह बहुत डरावना और बुरा है यह मस्तिष्क में सूजन और तंत्रिका संबंधी मुद्दों जैसे दौरे, कोमा या यहां तक ​​कि मृत्यु का कारण बन सकता है।

पानी की सही मात्रा का लेना हमारे स्वस्त के लिए आवश्यक है परन्तु अधिक पानी पीना हमारे लिए हानिकारक भी होता है।

पढ़ें :- मोटापे के लिए रामबाण है हल्दी का पानी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...