1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. जानें कैसे असतित्व में आया था वनडे क्रिकेट, आज 51 साल का हुआ ये फार्मेट

जानें कैसे असतित्व में आया था वनडे क्रिकेट, आज 51 साल का हुआ ये फार्मेट

क्रिकेट मैच कई फार्मेटों में खेला जाता है। लोकप्रिय फार्मेट टेस्ट और वनडे क्रिकेट है तो आज के दौर में सबसे ज्यादा चर्चित टी20 क्रिकेट है। वैसे तो सबसे पुराना और लोकप्रिय फार्मेट टेस्ट मैच है लेकिन वनडे क्रिकेट का जलवा भी इससे कम नहीं है। आज वनडे क्रिकेट 51 साल का हो गया है यानि इसके शुरु हुए कुल 51 साल हो गये हैं।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। क्रिकेट मैच कई फार्मेटों में खेला जाता है। लोकप्रिय फार्मेट टेस्ट और वनडे क्रिकेट है तो आज के दौर में सबसे ज्यादा चर्चित टी20 क्रिकेट है। वैसे तो सबसे पुराना और लोकप्रिय फार्मेट टेस्ट मैच है लेकिन वनडे क्रिकेट का जलवा भी इससे कम नहीं है। आज वनडे क्रिकेट 51 साल का हो गया है यानि इसके शुरु हुए कुल 51 साल हो गये हैं। जी हां, 5 जनवरी 1971 को पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेला गया था। लेकिन क्या आपको मालूम है कि क्रिकेट इतिहास(Cricket History) का पहला इंटरनेशनल वनडे किन देशों के बीच और कहां और कैसे खेला गया?, चलिए आज हम आपको पहले इंटरनेशनल एकदिवसीय मैच से जुड़ी कुछ दिलचस्प बाते बताएंगे।

पढ़ें :- T20 World Cup Records : ये महिला क्रिकेटर तोड़ सकती है रोहित शर्मा का वर्ल्ड रिकॉर्ड, रच देंगी इतिहास

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला इंटरनेशलन वनडे

सबसे पहले आपको बता दें कि 5 जनवरी 1971 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला इंटरनेशनल वनडे(International Oneday) खेला गया। यह मैच ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक मैदान मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था। आपको मालूम ही होगा कि वर्तमान में वनडे मैच 50-50 ओवरों का होता है, लेकिन पहले इंटरनेशनल वनडे मैच की खास बात यह रही कि यह मैच 40-40 ओवरों का हुआ था।

कौन बना था पहला विजेता

पहले इंटरनेशनल वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले फिल्डिंग करने का फैसला किया। तब ऑस्ट्रेलिया के कप्तान थे बिल लॉरी। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने निर्धारित 40 ओवर में 190 रन बना पाई। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने यह लक्ष्य 42 गेंदे शेष रहते हुए हासिल कर लिया था। बता दें कि इंग्लैंड के जॉन एडरिच(Jhon Edrich) ने वनडे इतिहास में पहला ‘मैन ऑफ द मैच’ का खिताब हासिल किया। जॉन एडरिच ने इंग्लैंड की ओर से सबसे अधिक 82 रन बनाए थे।

पढ़ें :- Adani Row : अडाणी मामले में Virender Sehwag को दिखी साजिश, बोले-गोरों से इंडिया की तरक्की नहीं होती बर्दाश्त

कैसे हुई वनडे मैच की शुरुआत

बताते चलें कि एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम नवंबर 1970 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी। इस सीरीज में 7 मैच होने थे। सीरीज का पहला और दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहे जो ब्रिस्बेन और पर्थ में खेला गया था। 31 दिसंबर 1970 से 5 जनवरी 1971 के बीच तीसरा मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाना था, लेकिन बारिश के कारण मैच शुरू नहीं हुआ।

वर्तमान में टेस्ट 5 दिन का होता है, लेकिन उस दौरान 6 दिन का टेस्ट मैच हुआ करता था। जिसमें एक दिन ‘रेस्ट डे’ (Rest Day)होता था। इस टेस्ट के आखिरी दिन जब बारिश बंद हुई तो दोनों टीमें सीमित ओवरों के क्रिकेट के लिए तैयार हो गईं और इस तरह क्रिकेट का नया फॉर्मेट सामने आया, जिसे एक दिवसीय या वनडे मैच के लिए जाना जाता है। खबरों की मानें, तो क्रिकेट इस इस मैच को देखने के लिए मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 46000 दर्शक आए थ। बता दें कि वनडे क्रिकेट के इतिहास में अब तक 4338 मैच खेले गए हैं।

 

पढ़ें :- IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका, पहले टेस्ट से जोश हेजलवुड आउट
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...