1. हिन्दी समाचार
  2. टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को पछाड़ कर ये कार बनी नंबर-1, जानें कैसे

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को पछाड़ कर ये कार बनी नंबर-1, जानें कैसे

Know How This Car Beat The Popular Mvp Toyota Innova Crysta And Became No 1

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। कार निर्माता दिग्गज कंपनी मारुति ने अपने नेक्स्ट जेनरेशन MVP कार को पिछले साल लांच किया था। वहीं लांचिंग के साथ ही मारुति अर्टिगा काफी महशूर हो गई। अर्टिगा ने इस सेगमेंट में पहले से ही मौजूद महिंद्रा मराजो और रेनो लॉजी को सीधे चुनौती देते हुए बिक्री के मामले में उनसे आगे निकल गई। वहीं अब उसकी लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि उसने इस सेगमेंट की टॉप सेलिंग कार इनोवा को भी मात दे दी है।

पढ़ें :- कोरोना वायरस: पंजाब में सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक

दरअसल, पिछले माह में मारुति ने अर्टिगा की 8,864 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि टोयोटा अपनी एमपीवी कार इनोवा क्रिस्टा की मात्र 5,631 यूनिट्स की ही बिक्री कर पाई। वहीं महिंद्रा ने अने एमपीवी कार मराजो की 1381 यूनिच्स की बिक्री की, जबकि रेनो केवल 49 यूनिट्स की ही बिक्री कर पाई। अर्टिगा की बढ़ती पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अर्टिगा इस सेगमेंट की नई बादशाह बन गई है।

वहीं, टोयोटा की एमपीवी कार इनोवो क्रिस्टा बेस्ट सेलिंग कार थी। वहीं नई अर्टिगा पुरानी कार के मुकाबले न कवेल साइज में बड़ी है, बल्कि उसका लुक भी शानदार है। नई अर्टिगा के मारुति के लेटेस्ट HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। जहां नई अर्टिगा में बड़ा केबिन स्पेस मिलता है, वहीं पुरानी अर्टिगा से यह 99 एमएम ज्यादा लंबी, 40 एमएम चौड़ी और 5 एमएम ऊंची है।

इस सेगमेंट में अर्टिगा अकेली ऐसी कार है, जिसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम मिलता है। इससे पहले मारुति ने 1.5 लीटर का डीजल इंजन के साथ अर्टिगा लांच की थी, इसमें सेडान कार सियाज वाला ही इंजन लगा हुआ है। वहीं मौजूदा अर्टिगा 3 इंजन ऑप्शंस 1.5 लीटर पेट्रोल, 1.5 लीटर डीजल और 1.3 लीटर डीजल इंजन में मिलती है। अर्टिगा का 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन वाला 1.5 लीटर का डीजल इंजन 94 बीएचपी की पावर और 225 एनएम का टॉर्क देता है।

इतना ही नहीं 1.3 लीटर का DDiS डीजल इंजन 89 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टॉर्क देता है। इस इंजन के साथ SHVS माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम मिलता है, जो 25.47 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। जबकि 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड एएमटी के साथ आने वाला 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन 104 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क देता है।

पढ़ें :- किसान आंदोलन: कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग, किसानों ने कहा-बुलाए जाए संसद का विशेष सत्र

बता दें, मराजो की गिरती सेल से चिंतित महिंद्रा मराजो को पेट्रोल इंजन के साथ लांच कर सकती है। इस इंजन को दीवाली के आसपास लांच किया जा सकता है। नई मराजो में 1.5 लीटर का 120 एचपी की पावर वाला पेट्रोल इंजन दिया दिया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...