1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. गहरी त्वचा के लिए स्किनकेयर में एसिड का उपयोग कैसे करें

गहरी त्वचा के लिए स्किनकेयर में एसिड का उपयोग कैसे करें

गहरे रंग की त्वचा मेलेनिन से भरपूर होती है और हल्की या गेहुँआ त्वचा की तुलना में अलग-अलग तरीकों से प्रतिक्रिया कर सकती है। यह विशेष रूप से सच है जब आप शक्तिशाली एसिड से निपट रहे हैं जो आपकी त्वचा में गहराई से प्रवेश करते हैं और इसकी बनावट और रूप को बदलने पर काम करते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

मेलेनिन युक्त त्वचा के लिए एसिड का उपयोग करते समय आपको सावधान रहना होगा अनुचित उपयोग से हाइपरपिग्मेंटेशन और जलन हो सकती है। गहरी त्वचा टोन के लिए 5 सबसे आधुनिक त्वचा देखभाल एसिड का उपयोग करने पर एक गाइड यहां दी गई है…

पढ़ें :- BODY पर stretch mark कम कर रहें है ब्युटी, अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे... कुछ ही दिन में दिखेगा असर

01. सैलिसिलिक एसिड
सैलिसिलिक एसिड का उपयोग मुँहासे-प्रवण और तैलीय त्वचा के प्रकारों के लिए सुरक्षित है। ब्रेकआउट को नियंत्रण में रखने के लिए घटक एक विरोधी भड़काऊ और जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में कार्य करता है। यह एक उत्कृष्ट एक्सफ़ोलीएटर और सीबम बैलेंसर भी है जिसका उपयोग आपकी दिनचर्या के कई चरणों में किया जा सकता है – क्लींजर, सीरम या यहाँ तक कि मॉइस्चराइज़र। 2% सैलिसिलिक एसिड स्ट्रेंथ वाले उत्पाद गहरी त्वचा टोन के लिए आदर्श होते हैं।

02. ग्लाइकोलिक एसिड
एक शक्तिशाली एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट, ग्लाइकोलिक एसिड एक AHA (अल्फ़ा हाइड्रॉक्सी एसिड) है जिसका उपयोग आपकी त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए रासायनिक छिलके, टोनर और क्लीन्ज़र में किया जाता है। इस अम्ल का सभी AHAs में सबसे कम आणविक भार होता है और इस प्रकार यह प्रकृति में अत्यधिक मर्मज्ञ होता है। यह कभी-कभी गहरी त्वचा के प्रकारों के लिए पोस्ट-इंफ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन के मुद्दों को जन्म दे सकता है। यही कारण है कि ऐसे मामलों से बचने के लिए अधिक जेंटलर मैंडेलिक एसिड का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।

03. लैक्टिक एसिड
लैक्टिक एसिड अभी तक एक और कोमल एक्सफोलिएटर है जो आपकी त्वचा को निखारने में मदद करता है लेकिन इसकी नमी बाधा को बाधित किए बिना। दूध से प्राप्त, लैक्टिक एसिड भी आपकी त्वचा में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है और नियमित उपयोग के साथ इसकी बनावट में सुधार करने में मदद करता है।

04. हयालूरोनिक एसिड
Hyaluronic एसिड मेलेनिन युक्त शुष्क त्वचा के लिए एक वरदान है! शक्तिशाली घटक भी स्वाभाविक रूप से त्वचा में होता है और लिपिड बाधा के नमी संतुलन को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होता है। लैक्टोबायोनिक एसिड और ल्यूमिकॉल जैसे सहायक अवयवों से बने फॉर्मूलेशन की तलाश करें, जो हाइपरपिग्मेंटेशन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं और नियमित उपयोग के साथ काले धब्बे और महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम कर सकते हैं।

पढ़ें :- भव्य सर्वश्रेष्ठ दक्षिण भारतीय ब्राइडल हेयरस्टाइल

05. एस्कॉर्बिक एसिड
स्किनकेयर समुदाय में एक गलत धारणा है कि ब्राइटनिंग और लाइटनिंग घटक एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी) आपकी प्राकृतिक त्वचा की टोन को बाधित कर सकता है। यह सच नहीं है क्योंकि विटामिन सी विशेष रूप से हाइपरपिग्मेंटेशन को लक्षित करता है और आपकी प्राकृतिक त्वचा की टोन को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। सामग्री को अपना काम करने की अनुमति देने के लिए बस हर एक दिन सनस्क्रीन पहनना सुनिश्चित करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह content केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से qualified medical opinion का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Parda Phash इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...