1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. जानिए विटामिन सी आपकी स्किनकेयर में कैसे करता है मदद

जानिए विटामिन सी आपकी स्किनकेयर में कैसे करता है मदद

अधिकांश लोगों को इस विटामिन की उचित खुराक उनके द्वारा खाए जाने वाले भोजन, फलों और सब्जियों से प्राप्त होती है। यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने और हमारे शरीर को बीमारियों के खिलाफ मजबूत करने के लिए आवश्यक एक पौराणिक पूरक है। इसने कोविड -19 के खिलाफ हमारी लड़ाई में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

चाहे आप स्किनकेयर के शौक़ीन हों या आपने अपनी खुद की ब्यूटी रिजीम बनाने की दिशा में अपनी यात्रा शुरू की हो, आपको स्किनकेयर उत्पाद लेबल पर कई तरह की सामग्री मिल गई होगी जो अक्सर आपको यह सोचने पर मजबूर कर देती है कि आपके लिए क्या अच्छा है। उनमें से सबसे बहुमुखी लेकिन मुश्किल विटामिन सी है।

पढ़ें :- BODY पर stretch mark कम कर रहें है ब्युटी, अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे... कुछ ही दिन में दिखेगा असर

अधिकांश लोगों को इस विटामिन की उचित खुराक उनके द्वारा खाए जाने वाले भोजन, फलों और सब्जियों से प्राप्त होती है। यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने और हमारे शरीर को बीमारियों के खिलाफ मजबूत करने के लिए आवश्यक एक पौराणिक पूरक है। इसने कोविड -19 के खिलाफ हमारी लड़ाई में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो मुक्त कणों को बेअसर कर सकता है, लेकिन आपकी त्वचा के लिए इसका क्या अर्थ है? विटामिन सी को इसकी नाजुकता और प्रकाश संवेदनशीलता के कारण विकसित करने और काम करने के लिए एक कठिन घटक के रूप में जाना जाता है। अनुसंधान में प्रगति के साथ, हम जानते हैं कि शक्तिशाली एल-एस्कॉर्बिक एसिड या विटामिन सी के सबसे स्थिर रूप के रूप में भी जाना जाता है जो प्रभावी रूप से काले धब्बों को कम कर सकता है, सूरज की क्षति से बचा सकता है और सुस्त त्वचा का इलाज कर सकता है। उम्र के साथ और सूरज के संपर्क में आने के कारण, त्वचा में कोलेजन संश्लेषण कम हो जाता है, जिससे झुर्रियाँ पड़ जाती हैं- एक बार फिर विटामिन सी एकमात्र एंटीऑक्सिडेंट है जो कोलेजन के संश्लेषण को प्रोत्साहित करने, महीन रेखाओं, निशान और झुर्रियों को कम करने के लिए सिद्ध होता है।

इसलिए, कई गुना लाभों के साथ इस तरह के एक शक्तिशाली शंखनाद के निर्माण को समझना महत्वपूर्ण है। आज बाजार में कई स्किनकेयर उत्पाद, स्किनकेयर साइंस में गहराई से उतरते हैं और विटामिन सी डेरिवेटिव को उजागर करते हैं, जो उपभोक्ताओं के लिए सही विटामिन सी सीरम को समझने और चुनने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। विटामिन सी के प्रदर्शन को बढ़ावा देने वाले जापानी मंदारिन और काकाडू प्लम जैसे अवयवों के सही एकाग्रता, फॉर्मूलेशन और अन्य मिश्रण वाले उत्पाद, विटामिन सी सीरम खरीदने से पहले विचार करने के लिए महत्वपूर्ण कारक हैं।

मानव त्वचा का पीएच मान 4-5 के बीच होता है, इसलिए प्रभावी होने के लिए सीरम का समान मान होना चाहिए। अपने सौंदर्य शेल्फ में विटामिन सी जोड़ते समय विचार करने वाले अन्य कारकों में पैकेजिंग, रंग और गंध शामिल हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, विटामिन सी सहज है; यानी प्रकाश के संपर्क में आने से इसके गुण बदल जाते हैं। इसलिए, सीरम को गहरे या एम्बर रंग की बोतल में पैक करना महत्वपूर्ण है। धूप से दूर और शुष्क वातावरण में स्टोर करें। रंग और गंध का ध्यान रखें- आदर्श रूप से कोई भी स्किनकेयर उत्पाद कृत्रिम रंगों और सुगंधों से मुक्त होना चाहिए। पीले, नारंगी, या भूरे रंग में परिवर्तन का अर्थ है कि यह ऑक्सीकृत हो गया है; एक खट्टी या बासी गंध का मतलब है कि उत्पाद ने स्थिरता खो दी है और इसका उपयोग बंद कर देना चाहिए।

पढ़ें :- भव्य सर्वश्रेष्ठ दक्षिण भारतीय ब्राइडल हेयरस्टाइल

एक बार जब आपके पास आदर्श विटामिन सी इन्फ्यूज्ड सीरम हो जाए तो आप इसे अपने मौजूदा एएम/पीएम शासन के साथ मिला सकते हैं- क्योंकि सनस्क्रीन के साथ एक आधार बुनियादी है, लेकिन चमकती त्वचा के लिए एक परम आवश्यक है। इसका उपयोग जलयोजन के लिए हयालूरोनिक एसिड के साथ भी किया जा सकता है; पेप्टाइड्स के साथ मिलकर इसे परिपक्व त्वचा के लिए एक विशेषज्ञ बनाते हैं, या आपकी त्वचा के लिए परम पोषण के लिए विटामिन ई के साथ मिश्रित होते हैं! नियासिनमाइड, रासायनिक एक्सफोलिएंट्स और रेटिनॉल जैसे अवयवों को एक साथ नहीं लगाया जाना चाहिए। नियासिनमाइड के साथ विटामिन सी शक्तिशाली हो सकता है, जिसमें एक्सफोलिएंट्स अस्थिरता पैदा करते हैं, और रेटिनॉल के साथ मिलकर त्वचा को एक बार में संभालने के लिए बहुत अधिक हो जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह content केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से qualified medical opinion का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Parda Phash इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...