आखिर क्यों नहीं आता होंठों पर पसीना, जानें और भी बहुत कुछ

शरीर के हर अंग की कोई न कोई खासियत होती है, इनसे जुड़ी कई बातों से हम अक्सर अंजान रहते हैं। ऐसी ही एक राज है जो शायद बहुत कम लोग जानते होंगे। हम बात कर रहे हैं होंठों की, ऐसा माना जाता है कि खुले होंठों को देखने से पुरुषों के मन में बुरे विचार आने लगते हैं। कई देशों में महिलाओं को अपने होठ ढक कर रखना पड़ता है।

रिपोर्ट्स की मानें तो करीब 10 लाख से ज्यादा नर्व हमारे होठ में मौजूद होते हैं। होंठ हमारे शरीर के सबसे संवेदनशील अंगों में से एक होते हैं।
बता दें कि होंठों पर कभी पसीना नहीं आता है और यह शरीर के दूसरे भागों की तुलना में पहले सूखती है। जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती जाती है, ठीस उसी तरह लोगों के होठ भी पतले होते जाते हैं। बता दें कि होंठों पर कभी पसीना नहीं आता है और यह शरीर के दूसरे भागों की तुलना में पहले सूखती है। जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती जाती है, ठीस उसी तरह लोगों के होठ भी पतले होते जाते हैं।
हमारे शरीर में कोलाजन का बनना कम हो जाता है। अगर महिलाओं के होठ लाल, पतले और चिकने होते हैं, तो ऐसी महिलाएं सेक्सी होती हैं।
हमारे शरीर में त्वचा करीब 16 परते होती है जबकि होठ में सिर्फ 3 से 4 परते होती हैं। इसी कारण होठ लाल और गुलाबी दिखते हैं।
हमारे होठ को भी लकवा मार सकता है।

{ यह भी पढ़ें:- जानें किस अंग पर Kiss करने का क्या है मतलब }