1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए इस त्योहारी मौसम में उपवास के दौरान तैयार करने के लिए सात स्वस्थ विकल्प

जानिए इस त्योहारी मौसम में उपवास के दौरान तैयार करने के लिए सात स्वस्थ विकल्प

चूंकि उपवास के दौरान भोजन के मानक विकल्प हमेशा स्वस्थ नहीं होते हैं, आप अपनी लालसा से निपटने के लिए कुछ व्यंजनों को आजमा सकते हैं

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

त्योहारों का मौसम हम पर है। कुछ दिनों में, कई भारतीय नवरात्रि नामक नौ दिनों की अवधि के लिए उपवास करना शुरू कर देंगे, जिसमें वे देवी दुर्गा का आह्वान करेंगे और उनका आशीर्वाद लेंगे। कहा जाता है कि नौ दिन का उपवास देवी की प्रसन्नता के लिए किया जाता है, जिनकी कृपा से समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इसके अलावा, उपवास हमेशा एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह एक व्यक्ति को अधिक अनुशासित और जागरूक बनाता है कि वे अपनी थाली में क्या रखते हैं।

पढ़ें :- सर्दियों में वरदान है लहसुन की चटनी, यूरिक एसिड से लेकर थायराइड तक रखती है कंट्रोल

चूंकि उपवास के दौरान भोजन के मानक विकल्प उतने स्वस्थ नहीं हो सकते हैं, आप अपने स्वास्थ्य से समझौता किए बिना अपनी लालसा से निपटने के लिए कुछ व्यंजनों को आजमा सकते हैं।

1. वॉलनट स्मूदी:

यह स्मूदी सबसे आसान और सबसे अधिक भरने वाले भोजन विकल्पों में से एक है। आपको बस एक केला, दही, अखरोट और शहद चाहिए। सभी सामग्री को एक ब्लेंडर में डालें और चिकना होने तक ब्लेंड करें। यदि आप मीठा बनाना चाहते हैं तो आप या तो एक चम्मच शहद या दो डाल सकते हैं। आप इसे अखरोट के टुकड़ों के साथ गार्निश के रूप में खा सकते हैं।

2. शहद नारियल बॉल्स:

पढ़ें :- Festive Season Body Detox : फेस्टिव सीजन में अधिक तला और मीठा खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक,ऐसे करें बॉडी को डिटॉक्स

आपको चार सामग्री चाहिए – मूंगफली का मक्खन, शहद, नारियल का आटा और सूखा नारियल। सबसे पहले शहद और पीनट बटर को स्मूद होने तक मिलाएं। इसमें मैदा डालकर मिला लें। अगर मिश्रण सूख रहा हो तो इसमें पानी की कुछ बूंदें डालें। अगर सारी सामग्री अच्छी तरह मिक्स हो जाए तो मिश्रण को अलग-अलग बॉल्स में बेल लें। आखिर में बॉल्स को नारियल में रोल कर के फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें

3. ओट्स खीर:

ओट्स खीर जैसे शानदार नाश्ते के लिए आपको केवल घी, ओट्स, दूध और सूखे मेवे चाहिए। इसे स्वाद से भरपूर बनाने के लिए एक पैन में घी गरम करें, उसमें ओट्स डालकर अच्छी तरह भूनें और फिर दूध डालें। इन्हें मिलाएं और ओट्स को नरम होने दें। फिर आप खीर में सूखे मेवे मिला सकते हैं और इसे गाढ़ा होने तक पकने दें। इसे गर्म और ठंडा दोनों तरह से परोसा जा सकता है।

4. भुना हुआ या बेक्ड मखाना

भुना हुआ मखाना स्वादिष्ट, स्वस्थ और कम कैलोरी वाला नाश्ता है। बाजार में भुने हुए मखाने के कई विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन आप इन्हें घर पर भी भून सकते हैं. एक पैन में घी गरम करें, उसमें थोड़ा नमक, काली मिर्च और मखाने डालें। इन्हें धीमी आंच पर कुछ मिनट के लिए भूनें।

पढ़ें :- व्रत में इस तरीके से बनाएं बनाना शेक

5. ट्रेल मिक्स (सूखे मेवे और बीज):
मेवे, बीज और सूखे मेवों के साथ बनाया गया, ट्रेल मिक्स एक स्वस्थ स्नैक है, जो फाइबर, प्रोटीन और आयरन से भरपूर है। अच्छे वसा, आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरा हुआ, वास्तव में पावर-पैक स्नैक जोरदार गतिविधियों या किसी भी प्रकार के व्यायाम के लिए ताकत और सहनशक्ति देता है।

6. हरी चाय:
विटामिन सी की अच्छाइयों के साथ मिश्रित, हरी चाय के चिकित्सीय लाभ होते हैं। यह एक स्वस्थ मिश्रण है जो आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। इसके फैट बर्निंग गुण आपको तरोताजा और सक्रिय रखने के साथ-साथ वजन प्रबंधन में मदद करते हैं। विभिन्न स्वादों में उपलब्ध, आप दिन में किसी भी समय ग्रीन टी पी सकते हैं और तरोताजा महसूस कर सकते हैं।

7. फ्रूट डाइट योगर्ट:
अपने दही में फलों को शामिल करने से प्रीबायोटिक और प्रोबायोटिक प्रभावों के माध्यम से दोहरा स्वास्थ्य लाभ मिल सकता है। यह कैलोरी की मात्रा को भी प्रबंधित करने में मदद करेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...