1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. जानिए नींबू के फायदे, कैसे ये हमारी त्वचा और बालो के लिए है गुणकारी

जानिए नींबू के फायदे, कैसे ये हमारी त्वचा और बालो के लिए है गुणकारी

नींबू विटामिन सी, कैल्शियम और पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो त्वचा, बालों और नाखूनों की उपस्थिति में भी सुधार करने के लिए जाने जाते हैं। आइये आपको बताते है निम्बू के कुछ चमत्कारी फायदे....

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

जब पेय, सलाद और खाद्य पदार्थों की बात आती है तो नींबू हमेशा एक प्रशंसक-पसंदीदा रहा है। चटपटा स्वाद, ताज़ा सुगंध और चमकीला पीला रंग वास्तव में सभी इंद्रियों को मोहित कर लेता है। नींबू विटामिन सी, कैल्शियम और पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो त्वचा, बालों और नाखूनों की उपस्थिति में भी सुधार करने के लिए जाने जाते हैं। नींबू का सेवन करने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक है अपनी सुबह की दिनचर्या में नींबू पानी शामिल करना सरल गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़ें और अपने सिस्टम को जगाने में मदद करने के लिए घूंट लें ।

पढ़ें :- Beauty tips: Beautiful skin के लिए कलौंजी से बनाये घर पर ये फेस मास्क, हर टाइप की स्किन पर करें इस्तेमाल

सूखी, खुजली वाली खोपड़ी के लिए एक आसान इलाज तत्काल प्रभाव के लिए उस पर एक नींबू रगड़ना है। नींबू विटामिन सी से भरपूर होने के कारण एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी बहुत अच्छा काम करता है, जो मुक्त कणों से लड़ने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। चाहे आप सीधे फल को एकीकृत करना चुनते हैं या सामयिक अनुप्रयोग द्वारा यह आपकी दिनचर्या में होना चाहिए। बॉडी शॉप की लेमन रेंज को लेमन एसेंशियल ऑयल से तैयार किया गया है  एक साधारण मेहनती घटक जो आपके शरीर को शुद्ध और संरक्षित करने के लिए निश्चित है। नींबू के छिलकों से निकाला गया यह तेल खूबसूरती से साफ और कुरकुरी खुशबू रखता है जो इसे किसी अन्य की तरह एक कामुक आनंद देता है।

नींबू में गहन सफाई या देखभाल गुण होते हैं। बालों और शरीर को धोना एक सौम्य सूत्र है जो आपको कुछ ही समय में शैम्पू और बॉडी वॉश के रूप में साफ-सुथरा महसूस करने में मदद करेगा। यदि आप चल-फिर रहे हैं और आपको ताजगी की तीव्र गति की आवश्यकता है, तो केयरिंग एंड प्यूरिफाइंग हेयर मिस्ट बालों को चिपचिपा बनाए बिना या वजन कम किए बिना ऐसा ही करेगा। लेमन क्लींजिंग हैंड सैनिटाइज़र आपके बैग में पॉप करने के लिए एक और है जो हथेलियों और पिंकियों को साफ और सुरक्षित रखने में मदद करता है, जबकि आप चलते-फिरते हैं। यह 70 प्रतिशत अल्कोहल और नींबू के आवश्यक तेल के साथ तैयार किया गया है और 99.99 प्रतिशत बैक्टीरिया और वायरस को मारने के लिए चिकित्सकीय रूप से सिद्ध है। इस श्रेणी में एक सुरक्षात्मक हाथ और शरीर लोशन भी शामिल है जिसमें घाना से सामुदायिक व्यापार शीया मक्खन शामिल है जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और इसे 72 घंटों तक हाइड्रेटेड रखेगा। यह न केवल आपकी त्वचा की रक्षा करता है बल्कि पर्यावरण की भी देखभाल करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...