1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए जादू की झप्पी के फायदे

जानिए जादू की झप्पी के फायदे

मनुष्य शारीरिक स्नेह की इच्छा के साथ पैदा होता है। और उसे पाने के लिए उसका सामाजिककरण किया जाता है। यह भोजन और पानी के साथ हमारी सबसे बुनियादी जरूरतों में से एक है। और, जबकि पिछले कुछ वर्षों में हमारे एक-दूसरे के साथ बातचीत करने के तरीके में बहुत कुछ बदल गया है, शारीरिक स्नेह की आवश्यकता नहीं है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

साल 2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि गले लगाने की क्रिया हमारे अंतःस्रावी तंत्र के स्तरों को बदल सकती है। यह तंत्र ग्रंथियों से बना होता है। जो रक्तप्रवाह में हार्मोन का स्राव करते हैं। हग करना या कहें कि जादू की झप्पी देना केवल भावनाओं का इजहार करना ही नहीं है बल्कि इससे कई सेहत फायदे मिल सकते हैं।

पढ़ें :- अगर श्रीनगर घूमने का बना रहे प्लान,तो इस जगह जाना ना भूले

इन ग्रंथियों में पीनियल ग्रंथि, अग्न्याशय, हाइपोथैलेमस, अंडाशय और अन्य शामिल हैं। अध्ययन में पाया गया कि गले लगाने से हमें हार्मोन के स्तर को बदलकर अधिक आराम महसूस हो सकता है।

शोधकर्ताओं का कहना है ​​ कि ऐसा इसलिए होता है। क्योंकि गले लगाने से ऑक्सीटोसिन निकलता है, जो एक हार्मोन है। जो तनाव को कम करने और खुशी और बंधन की भावनाओं को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है।

अगर आपका अपना कोई किसी परेशानी या तनाव में है, तो उन्हें हग करने से राहत महसूस होगी और हिम्मत मिलेगी।
एक प्यार भरा हग सामने वाले को खुशी देता है, जिससे उनके शरीर में ऑक्सीटोसिन नाम का हार्मोन उत्पन्न होता है, जो इंसान को तनाव से बचाने में मदद करता है।

आप खुद को जो गले लगाते हैं, वह पुराने दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

जबकि कुछ मामलों में आत्म-आलोचना एक सहायक प्रेरक हो सकती है, इसका बहुत अधिक मात्रा में अपर्याप्तता और निराशा की भावना पैदा हो सकती है।

पढ़ें :- Toast Pizza Recipe: आज ही नास्ते में बनाएं टेस्टी टोस्ट पिज्जा, जाने बनाने की विधि

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...