1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए चिड़चिड़ी त्वचा के लिए पुदीने की पतियों के लाभ

जानिए चिड़चिड़ी त्वचा के लिए पुदीने की पतियों के लाभ

पुदीने की पत्तियां फेस वाश, शैंपू और कंडीशनर के सौंदर्य उत्पादों के एक प्रमुख घटक हैं। ये चमकीले हरे, सुगंधित पत्ते प्रभावशाली पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में फायदेमंद होते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

पुदीना के पत्तों या पुदीना में उपचार गुणों की एक श्रृंखला होती है और मुँहासे, सनटैन और कई अन्य के इलाज के लिए एक प्राकृतिक उपचार होता है। मेन्थॉल की अच्छाई और पुदीने की पत्तियों के मजबूत जीवाणुरोधी गुण एक उत्कृष्ट क्लींजर, कसैले, टोनर और मॉइस्चराइजर के रूप में काम करते हैं।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

पुदीने के पत्तों के उपचारात्मक औषधीय गुण विशेष पौधों के यौगिकों की उपस्थिति के कारण होते हैं। ये प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले कंपोजिट एंटीऑक्सिडेंट हैं जिन्हें फ्लेवोनोइड्स, फिनोल और कैरोटेनॉइड के रूप में जाना जाता है। वे पुदीने की पत्तियों को महत्वपूर्ण विरोधी भड़काऊ, एंटी-एलर्जी और प्रतिरक्षा-उत्तेजक गुण प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आश्चर्य नहीं कि पुदीने के पत्ते ऐतिहासिक काल से लेकर वर्तमान समय तक कई सौंदर्य और त्वचा देखभाल उत्पादों में एक निरंतर घटक रहे हैं।

मुँहासे का इलाज करता है

पुदीने की पत्तियों में मौजूद सैलिसिलिक एसिड और विटामिन ए के फायदे त्वचा में सीबम तेल के स्राव को नियंत्रित करते हैं। तैलीय त्वचा वाले लोगों को मुंहासों के फटने का खतरा अधिक होता है। पुदीने की पत्तियों के मजबूत एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण सूजन को रोकते हैं और मुंहासों को ठीक करते हैं। पुदीने की पत्तियों के पेस्ट को मुंहासों पर लगाने से मुंहासों के दाग -धब्बे खत्म हो जाते हैं और रोमछिद्र साफ हो जाते हैं।

घाव भरता है

पढ़ें :- Roasted Guava Benefits : सेहत को चमकाने के लिए अमरूद भूनकर खाएं, खुलेगी भूख

पुदीने की पत्तियों में मजबूत विरोधी भड़काऊ गुण घाव, मच्छरों के काटने और यहां तक ​​कि सूखी और खुजली वाली त्वचा का इलाज करने में अच्छा काम करते हैं। पुदीने के पत्तों का रस निकालकर घाव या रूखी त्वचा पर लगाएं, इससे जलन और जलन वाली त्वचा को आराम मिलेगा।

त्वचा को हाइड्रेट और टोन करता है

पुदीने की पत्तियां एक हल्के कसैले एजेंट के रूप में अच्छी तरह से काम करती हैं जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से टोन करने में मदद करती हैं। यह मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए शक्तिशाली है, छिद्रों से गंदगी को हटाता है और आपकी त्वचा को एक चिकनी, खुली और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड टोन में बदल देता है। साथ ही यह रोमछिद्रों को टाइट कर आपकी त्वचा में नमी को भी बरकरार रखता है।

उम्र बढ़ने को धीमा करता है

पुदीने की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट रोसमारिनिक एसिड की मौजूदगी आपकी त्वचा में रक्त परिसंचरण में सुधार करने और त्वचा को हाइड्रेट करने में फायदेमंद होती है। इसके अलावा, यह त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकता है और झुर्रियों और महीन रेखाओं की घटना को रोकता है। पुदीने की पत्तियों का अर्क त्वचा के स्वास्थ्य को बहाल करने में सहायक होता है और इसे कोमल और स्वस्थ रखता है।

पढ़ें :- प्याज का ऊपरी हिस्सा छीलकर उसे विनेगर और पानी के घोल में थोड़ी देर के लिए डुबाते हैं,

डार्क सर्कल्स को कम करता है

पुदीने की पत्तियों में एंटीऑक्सिडेंट की प्रचुरता आंखों के नीचे के काले घेरों को कम करने का काम करती है । पुदीने की पत्तियों के पेस्ट को डार्क सर्कल्स पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। यह आंखों के नीचे की त्वचा की टोन को हल्का करता है और कोशिकाओं के मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोककर इसे फिर से जीवंत करता है।

रंगत निखारता है

पर्यावरण में प्रदूषकों के लगातार संपर्क में रहने के बावजूद, पुदीने की पत्तियों में एंटीसेप्टिक गतिविधि त्वचा को धब्बे और चकत्ते विकसित होने से रोकती है। इसके अलावा, पुदीने की पत्तियां सीधे धूप में लंबे समय तक यूवी क्षति और त्वचा की अत्यधिक टैनिंग का मुकाबला करती हैं। बेजान त्वचा पर पुदीने की पत्ती के अर्क को लगाने से त्वचा का रंग तुरंत हल्का हो जाता है और त्वचा में निखार आता है।

त्वचा को पोषण देता है

शहद और एलोवेरा जेल के साथ पुदीने की पत्तियों के पेस्ट से हल्की मालिश करने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, बाहरी परत को एक नया रूप देकर फिर से जीवंत करता है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर इस पेस्ट का नियमित उपयोग हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है और इस प्रकार इसे क्षति मुक्त रखता है।

पढ़ें :- Detox Diet Plan : गर्मियां आने से पहले शरीर को करे डिटॉक्स ,जानें ये प्लान

ब्लैकहेड्स साफ़ करता है

टकसाल आधारित फेस पैक उन कष्टप्रद ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए आपका सबसे अच्छा दांव है, जो त्वचा के छिद्रों को बंद करने वाली गंदगी या तेल के परिणामस्वरूप बनते हैं। मेन्थॉल से भरपूर पुदीना और एंटीऑक्सिडेंट की एक सरणी त्वचा में गहराई से प्रवेश करती है, जिससे ब्लैकहेड्स दूर होते हैं।

रूखी त्वचा को आराम देता है

यदि आप विशेष रूप से सर्दियों में शुष्क, खुजली वाली त्वचा से पीड़ित हैं, तो एक मुट्ठी पुदीने की पत्तियां आपके लिए जल्दी ठीक हो जाती हैं। पुदीने की पत्तियों का बारीक पेस्ट बनाकर उसमें गुलाब जल मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा की जलन से तुरंत राहत मिलती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...