1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए ब्रेस्ट कैंसर का कारण लक्षण और इलाज

जानिए ब्रेस्ट कैंसर का कारण लक्षण और इलाज

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर की कुछ कोशिकाएं अनियंत्रित दर से बढ़ती हैं और शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाती हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर की कुछ कोशिकाएं अनियंत्रित दर से बढ़ती हैं और शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाती हैं। कैंसर एक जानलेवा बीमारी है जो पूरी दुनिया में तेजी से फैल रही है। यदि प्रारंभिक अवस्था में पहचान की जाती है, तो कैंसर का इलाज संभव है, लेकिन अगर इसे नजरअंदाज किया जाता है, तो कोशिकाएं जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकती हैं।

पढ़ें :- Drug Trial : न कीमोथेरेपी न कोई रेडिएशन कैंसर हुआ ठीक, तो मरीजों की आंखों से छलके खुशी के आंसू, नतीजों ने चौंकाया

पिछले कुछ वर्षों में, घातक बीमारी के बारे में अधिक जागरूकता के बिना, दुनिया भर में कई लोगों की जान चली गई है। कैंसर ज्यादातर दिमाग, लीवर, फेफड़े, मुंह, नसों और स्तन में पाए जाते हैं।

स्तन कैंसर ज्यादातर महिलाओं में होता है और पुरुषों में शायद ही कभी, यह आनुवंशिक असामान्य कोशिका वृद्धि का एक रूप है जो स्तन क्षेत्र में होता है। भारत में आजकल ब्रेस्ट कैंसर बहुत आम होता जा रहा है और इसके बारे में जानना हमारे लिए बहुत जरूरी है।

कैंसर से संबंधित लक्षण क्या हैं?

भारत में ब्रेस्ट कैंसर बहुत तेजी से बढ़ रहा है यह आजकल बहुत आम है। पहले, सर्वाइकल कैंसर ने देश में अपनी जड़ें जमा ली हैं, लेकिन अब ब्रेस्ट कैंसर बहुत अधिक आम है। अन्य देशों में, ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण 50 या 60 या उससे अधिक उम्र में दिखाई देते हैं, लेकिन भारत में, लक्षण लगभग एक दशक पहले दिखाई दे रहे हैं, जो महिलाओं में लगभग 40-50 है।

पढ़ें :- वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे पर विशेष, जानिए लक्षण, उपचार

कैंसर के लक्षण या लक्षणों को जानना बहुत जरूरी है ताकि लोग समय पर इसका इलाज करा सकें। कैंसर की शुरुआत बहुत ही सूक्ष्म कोशिका से होती है और समय के साथ यह बहुत अधिक गंभीर बीमारी के रूप में विकसित और विकसित होता है। आमतौर पर इस रोग में लक्षण बहुत देर तक दिखाई नहीं देते हैं। विशेष रूप से स्तन कैंसर के लक्षणों को पहचानना काफी मुश्किल होता है। ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण ब्रेस्ट में गांठें होती हैं, जिनमें आमतौर पर शुरुआती दौर में दर्द नहीं होता है। इसके अलावा, स्तन के आकार में परिवर्तन

कैंसर के चरण क्या हैं? और उनका क्या मतलब है?

आम आदमी के शब्दों में हमें यह समझने की जरूरत है कि प्रारंभिक चरण से, इसके चरण चरण शून्य, चरण 1, चरण 2 और चरण 3 से जाते हैं, और यह गाँठ के आकार और गाँठ के क्षेत्र पर निर्भर करता है। और यदि कैंसर स्तन क्षेत्र से किसी अन्य क्षेत्र में फैलता है तो इसे कैंसर के लिए स्टेज 4 के रूप में जाना जाता है। स्टेज चार का मतलब है, यह लीवर, फेफड़े, नसों या दिमाग में से किसी में भी संचारित हो सकता है। स्टेज जीरो कैंसर की प्रारंभिक अवस्था है जो बहुत कमजोर होती है और संचारित नहीं हो सकती। यदि रोगी को उस स्तर पर उचित उपचार नहीं मिलता है तो यह आगे स्टेज 1 और स्टेज 2 और उससे आगे तक फैल सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...