1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. जानिए घर बैठे EPF बैलेंस को चुटकियों में देखने का सबसे आसान तरीका और और इससे पैसा निकलने भी है आसान

जानिए घर बैठे EPF बैलेंस को चुटकियों में देखने का सबसे आसान तरीका और और इससे पैसा निकलने भी है आसान

क्या आप जानते है की अब आप घर बैठे भी ऑनलाइन ही आपने पीएफ अकाउंट में जमा हुए पैसे पर नजर रख सकते है हैं। इसके अलावा आप जरुरत पड़ने पर अपने EPF अकाउंट में जमा पैसा रिटायरमेंट से पहले भी निकाल सकते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

अगर आप पीएफ अकाउंट होल्डर हैं तो यह खबर आपके बहुत काम आएगी क्योंकि इसके बाद भविष्य में इस काम के न तो किसी ऑफिस या कोई लंबी लाइन में लगने की जरुरत नहीं होगी। इसके लिए आपको बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा पीएफ बैलेंस की जांच के लिए, आप उमंग ऐप का उपयोग कर सकते हैं जिसे इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया था। यह ऐप आधार और ईपीएफ जैसी विभिन्न सरकारी सेवाओं की सर्विस एक साथ एक ही जगह देता हैं।

पढ़ें :- BSNL Broadband Service : सिर्फ 299 रुपये 100GB डेटा, जानें क्या मिलेगा अन्य फायदा

अगर आप भी जॉब करते हैं और आपकी कंपनी सैलरी में से कर्मचारी भविष्य निधि काटती है तो उसके बारे में जानकारी रखना अब काफी आसान हो गया है। अब आप घर बैठे ऑनलाइन इस बात पर नजर रख सकते हैं कि आपके पीएफ अकाउंट में कितने पैसे जमा हुए हैं। इसके अलावा आप जरुरत पड़ने पर अपने EPF अकाउंट में जमा पैसा रिटायरमेंट से पहले भी निकाल सकते हैं। इसका प्रबंधन कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा किया जाता है, जो भारत में संगठित क्षेत्रों के सदस्यों के साथ दुनिया के सबसे बड़े सामाजिक सुरक्षा संगठनों में से एक है। अगर आपका पीएफ अकाउंट है तो आप अपने लैपटॉप या मोबाइल पर आसानी से इसे एक्सेस कर सकते हैं।

एसएमएस के जरिए पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए आपको ‘EPFOHO UAN LAN’ लिखकर 7738299899 पर एसएमएस करना होगा। लैन पसंदीदा भाषा विकल्प है जिसमें आप अपनी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। पसंदीदा भाषा विकल्प के पहले तीन अक्षर टाइप करें। वर्तमान में, उपलब्ध भाषा विकल्प अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, बंगाली, तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड है। पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। इसके बाद, आपको अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी के साथ एक SMS प्राप्त होगा।

पीएफ क्लेम की स्थिति के लिए, आप उमंग ऐप का उपयोग कर सकते हैं, जिसे इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) द्वारा ई-गवर्नेंस सेवाओं को कारगर बनाने के लिए लॉन्च किया गया था। अगर आपके पास ऐप नहीं है, तो आप EPFO पोर्टल और UAN पोर्टल पर ऑनलाइन PF क्लेम स्टेटस चेक कर सकते हैं।

पढ़ें :- उपयोगकर्ताओं, शोधकर्ताओं को एल्गोरिदमिक पूर्वाग्रह खोजने के लिए 'इनाम' की पेशकश करेगा ट्विटर
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...