1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. जानें जुलाई के दूसरे सप्ताह के व्रत एवं त्योहार, जानें कब है मासिक शिवरात्रि

जानें जुलाई के दूसरे सप्ताह के व्रत एवं त्योहार, जानें कब है मासिक शिवरात्रि

बुधवार 07 जुलाई को बुध का मिथुन राशि में प्रवेश से कुडंली पर बहुत प्रभाव पड़ेगा। इस सप्ताह न सिर्फ महत्वपूर्ण व्रत-त्योहार पड़ने वाले हैं बल्कि ग्रह-नक्षत्रों का भी विशेष संयोग बन रहा है। इसके अलावा मासिक शिवरात्रि के दिन शिव की पूजा से विशेष लाभ की प्राप्ति होगी।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

इस सप्ताह बुध ग्रह भी मिथुन राशि में गोचर करने वाले हैं, जो कई जातकों कि जिंदगी में तरक्की देंगे। वहीं सप्ताह का अंत आषाढ़ मास की अमावस्या लग रही है अंग्रेजी कैलेंडर का सातवां माह जुलाई का दूसरा सप्ताह प्रारंभ हो चुका है। इस सप्ताह में हिंदू धर्म के चार धामों में से एक जगन्नाथ पुरी की पवित्र जगन्नाथ रथ यात्रा की शुरुआत होने जा रही है। पंचाग के अनुसार, इस सप्ताह में कई महत्वपूर्ण व्रत एवं त्योहार आने वाले हैं। 7 जुलाई से बुध प्रदोष व्रत, बुध का मिथुन राशि में प्रवेश, आषाढ़ अमावस्या, गुप्त नवरात्रि प्रारंभ, जगन्नाथ रथ यात्रा और विनायक चतुर्थी।

पढ़ें :- देवी शक्ति ही है महाशक्ति, ग्रन्थ -पुराण सही कई जगह मिले हैं साक्ष्य

बुधवार को प्रदोष व्रत है। प्रदोष व्रत रखने से मनुष्य के जीवन में धन-धान्य सुख समृद्धि वैभव की प्राप्ति होती है। जिस तरह एकादशी तिथि भगवान विष्णु को प्रिय है, उसी तरह प्रदोष व्रत भी भगवान शिव को समर्पित है।

शुक्रवार 09 जुलाई : आषाढ़ अमावस्या

रविवार 11 जुलाई : गुप्त नवरात्रि प्रारंभ

सोमवार 12 जुलाई : जगन्नाथ रथ यात्रा

पढ़ें :- 2 अक्टूबर का राशिफल: इन राशि के जातकों के आय में वृद्धि संभव, जाने अपनी राशि का हाल

मंगलवार 13 जुलाई : विनायक चतुर्थी

बुधवार 07 जुलाई को  बुध का मिथुन राशि में प्रवेश कुडंली पर बहुत प्रभाव पड़ेगा। इसके अलावा मासिक शिवरात्रि के दिन शिव की पूजा से विशेष लाभ की प्राप्ति होगी। इस सप्ताह पड़ने वाले व्रत एवं त्योहार बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। इसी सप्ताह से गुप्त नवरात्रि प्रारंभ होगा। वैसे साल में दो बार नवरात्री आती है। सोमवार 12 जुलाई से जगन्नाथ रथ यात्रा प्रारंभ हो रहा है। इसमें कृष्ण, बलराम और सुभद्रा इस यात्रा में शामिल होते हैं। मंगलवार 13 जुलाई के दिन विनायक चतुर्था को भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा की जाती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...