1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. जाने लगातार वजन कम करने के प्राकृतिक उपाय

जाने लगातार वजन कम करने के प्राकृतिक उपाय

वजन कम करने के लिए स्वस्थ खाना, व्यायाम, अच्छी नींद और तनाव का प्रबंधन अनिवार्य है। विशेषज्ञों का कहना है। कि वास्तविक वजन घटाने के लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। जो कि पर्याप्त रूप से टिकाऊ हों, जिनका नियमित आधार पर पालन किया जाए।

अस्वस्थ जीवन शैली के कारण वर्तमान समय लोग कई बीमारियों से घिर जाते हैं। मोटापा भी उन्हीं में से एक है जो लगातार बढ़ते वजन के कारण होता है। मोटे लोगों को दूसरी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी अधिक होता है। ऐसे में वजन पर नियंत्रण बनाए रखना जरूरी है। जब परेशानियां बढ़ने लगती हैं तो लोग मोटापा कम करने के लिए उपाय  खोजने लगते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जो वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं। बहुत से लोग अपने लिए वजन घटाने के लक्ष्य निर्धारित करते हैं और फिर व्यायाम करके और अक्सर सख्त आहार का पालन करके इसे प्राप्त करने की दिशा में काम करते हैं।

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

हरी चाय:

वसा हानि को बढ़ावा देने के लिए एक कप ग्रीन टी की आवश्यकता होती है।

नींबू:

सबसे प्रसिद्ध प्राकृतिक वजन घटाने का उपाय जो वास्तव में काम करता है, लेकिन जोड़ों के दर्द और हाइपर एसिडिटी वाले लोगों को इससे बचना चाहिए। दूसरों के लिए, खाली पेट गर्म पानी के साथ एक नींबू बहुत अच्छा काम करता है। वजन कम करने के लिए कई लोग नींबू पानी पीते हैं क्योंकि ये कई गुणों से भरपूर होते हैं। बता दें कि भोजन के जरिये लोगों के शरीर में कैलोरीज जाती हैं। जब बॉडी दैनिक रूप से इतने कैलोरीज को खर्च नहीं कर पाता है तो एक्स्ट्रा कैलोरीज फैट के रूप में जमा हो जाता है। इससे शरीर का वजन बढ़ जाता है। नींबू में कैलोरीज की मात्रा बेहद कम होती है। ऐसे में इसका सेवन फायदेमंद है। साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर करता है।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

दालचीनी:

किचन के इस मसाले में शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं। दालचीनी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म सुधारने में सहायक होते हैं। साथ ही, इसके इस्तेमाल से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। लोगों की क्रेविंग काबू में रहती है जिससे वजन संतुलित रहता है।

अमला:

आंवले का सेवन शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके साथ ही, ये वजन घटाने की प्रक्रिया को भी आसान बनाता है।

त्रिफला:

पढ़ें :- Roasted Guava Benefits : सेहत को चमकाने के लिए अमरूद भूनकर खाएं, खुलेगी भूख

सोते समय गर्म पानी के साथ एक चम्मच विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपके सिस्टम को साफ करता है।

इलायची:

हरी इलायची को वजन घटाने के साथ ही पेट की चर्बी कम करने में भी असरदार माना जाता है। इसके सेवन से पाचन बेहतर होता है, साथ ही, इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व होते हैं जो शरीर से सूजन कम करने में मदद करते हैं। इन्हें रात भर पानी में भिगोए रखने के बाद अगली सुबह खाली पेट पीने से वजन कम होता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...