1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए पिज्जा में मशरूम की भूमिका: कभी भी पिज़ा से मशरूम को न फेके क्योकि ये आपके लिए है फायदेमंद

जानिए पिज्जा में मशरूम की भूमिका: कभी भी पिज़ा से मशरूम को न फेके क्योकि ये आपके लिए है फायदेमंद

शोधकर्ताओं ने जांच की कि कैसे आहार और जीवन शैली और उनके चयापचय संबंधी जीन वेरिएंट जैसे परिवर्तनीय कारक पुरानी बीमारियों के विकास को प्रभावित करने के लिए बातचीत करते हैं। टीम ने मोटापे और इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने या उसका इलाज करने के लिए चयापचय लक्ष्यों की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित किया।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

अगली बार जब आप पिज़्ज़ा ऑर्डर करें या क्रीमी रिसोट्टो को व्हिप करें, तो आगे बढ़ें और मशरूम पर लोड करें। अपने आहार में अधिक खाद्य कवक को शामिल करना पश्चिमी शैली के आहार से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों का मुकाबला करने का एक तरीका हो सकता है, जिसमें अक्सर वसायुक्त खाद्य पदार्थों और अतिरिक्त शर्करा की प्रचुरता होती है।

पढ़ें :- Cinnamon Health Benefits : दालचीनी करेगी बीमारियों से बचाव,परेशानियों से मिलेगी राहत

वसायुक्त और शर्करायुक्त खाद्य पदार्थ मोटापे, टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग, कुछ प्रकार के कैंसर और कई अन्य पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान करते हैं।

मैसाचुसेट्स एमहर्स्ट विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने जांच की कि कैसे आहार और जीवन शैली और उनके चयापचय संबंधी जीन वेरिएंट जैसे परिवर्तनीय कारक पुरानी बीमारियों के विकास को प्रभावित करने के लिए बातचीत करते हैं।

आंतों की शिथिलता को अंतर्निहित तंत्रों में से एक माना जाता है जो डब्ल्यूएसडी से संबंधित बीमारियों के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

पिछले शोध में, टीम ने पाया कि शायद ही कभी अध्ययन किया गया जीवाणु, ट्यूरिबैक्टीरिया, उच्च वसा वाले आहार से प्रेरित मोटापे से लगभग पूरी तरह से समाप्त हो गया है।

पढ़ें :- High Energy : दिनभर भरपूर ऊर्जा के लिए खाएं ऐसा भोजन, थकान और तनाव से मुक्त हो जाएंगे

लेकिन उन्होंने पाया कि दुनिया भर में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के ऑयस्टर मशरूम में एक अद्वितीय आहार संरचना होती है जिसमें पश्चिमी शैली के आहार में आहार फाइबर और विटामिन डी जैसे कई पोषक तत्वों की कमी होती है।

यह पश्चिमी शैली के आहार की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक प्राकृतिक संपूर्ण भोजन के रूप में एक आदर्श पूरक है, हमारे समग्र आंत स्वास्थ्य में सुधार के अतिरिक्त लाभ के साथ।

विशेष रूप से, टीम पश्चिमी शैली के आहार से संबंधित आंतों की शिथिलता में ट्यूरिसीबैक्टर के साथ मशरूम की बातचीत और आंत माइक्रोबायोम को फिर से आकार देने पर पड़ने वाले प्रभाव की जांच करेगी।

हमें उम्मीद है कि यह अध्ययन आहार संबंधी मोटापे और आंत के स्वास्थ्य में ट्यूरीबैक्टीरिया की भूमिका की यंत्रवत समझ प्रदान करेगा।

गुणवत्ता और आंत के स्वास्थ्य में सुधार के लिए संपूर्ण खाद्य दृष्टिकोण के रूप में मशरूम महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा।

पढ़ें :- Palak Oats Wrap Recipe: शादी में सुबह नाश्ते में जरूर बनांये पालक ओट्स रैप

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...