गर्मियों में जानिए ठंडी-ठंडी बर्फ के ये जबरदस्‍त फायदे, तीसरा पढ़कर तो चेहरा खिल उठेगा

Ice-Benefits-5-800x582

नई दिल्ली: पानी का सॉलिड फॉर्म है बर्फ, पिघला दो तो वापस पानी बन जाता है । लेकिन पानी या ड्रिंक्‍स को ठंडा करने के अलावा बर्फ का भला और क्‍या इस्‍तेमाल हो सकता है । अगर आप अब तक बर्फ के फायदों से अनजान थे तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है । बहुत काम की है आपके फ्रिज में रखी ये ठंडी-ठंडी बर्फ, जानें इसके फायदे ।

Know The Tremendous Benefits Of Cold And Cold Snow In Summer Third Reading Will Make The Face Blossom :

1-कड़वी दवाई खाने से पहले मुंह में बर्फ का टुकड़ा रख लें, दवाई कड़वी ही नहीं लगेगी।
2- अगर आपने बहुत ज्यादा खा लिया है और खाना पच नहीं रहा, तो थोड़ा-सा बर्फ का टुकड़ा खा ले। खाना शीघ्र पच जाएगा।
3- अगर आपके पास मेकअप का समय नहीं है या आपकी स्किन ढीली पड़ती जा रही है, तो एक बर्फ का छोटा-सा टुकड़ा लेकर उसे किसी सॉफ्ट कपड़े में लपेटकर चेहरे पर लगाइए । इससे आपके चेहरे की स्किन टाइट होगी और यह बर्फ का ये टुकड़ा आपकी त्वचा में ऐसा निखार ला देगा जो और कहीं नहीं मिलेगा । इसे आप ट्राई जरूर करें क्‍योंकि आप फायदे में ही रहेंगे, इसका कोई साइड इफेक्‍ट हो ही नहीं सकता ।
4- माइग्रेन से परेशान रहते हैं और सिर में बहुत तेज दर्द हो रहा हो तो प्लास्टिक में बर्फ का टुकड़ा लपेटकर सिर पर रखने से तेज सिरदर्द में राहत मिलती है ।
5- अगर आपको शरीर में कहीं पर भी चोट लग गई है और खून निकल रहा है तो उस जगह बर्फ मसलने से खून बहना बंद हो जाता है ।
6- बर्फ के ये फायदे तो कुछ भी नहीं आगे बताते हैं आपको कांटा चुभने पर बर्फ कैसे आपकी मदद करती है । कांटा चुभने पर उस हिस्से पर बर्फ लगाकर उसे सुन्न कर लें, कांटा या फांस आसानी से निकल जाएगा और दर्द भी नहीं होगा।
7- कई बार चोट लगने पर खून नहीं निकलता, ऐसी चोटों को अंदरुनी या गुम चोट कहते हैं । गुम चोट पर बर्फ लगाने से खून नहीं जमता और दर्द भी कम होता है।
8- बर्फ के फायदे में से एक फायदा है नकसीर में इसका इस्‍तेमाल । नाक से खून आने पर बर्फ को कपड़े में लेकर नाक के ऊपर चारों और रखें, थोड़ी देर में खून निकलना बंद हो जाएगा ।
9- अगर आप सफर में हैं और आपको बहुत उल्‍टी आती है तो बर्फ का टुकड़ा आपकी मदद कर सकता है । धीरे-धीरे बर्फ का टुकड़ा चूसने से उल्टी बंद हो जाती है।
10- पैरों की एड़ियां फटी हों या उनमें बहुत ज्यादा तीखा दर्द हो रहा हो तो उस पर बर्फ की क्यूब मलने से आराम मिलेगा ।

नई दिल्ली: पानी का सॉलिड फॉर्म है बर्फ, पिघला दो तो वापस पानी बन जाता है । लेकिन पानी या ड्रिंक्‍स को ठंडा करने के अलावा बर्फ का भला और क्‍या इस्‍तेमाल हो सकता है । अगर आप अब तक बर्फ के फायदों से अनजान थे तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है । बहुत काम की है आपके फ्रिज में रखी ये ठंडी-ठंडी बर्फ, जानें इसके फायदे । 1-कड़वी दवाई खाने से पहले मुंह में बर्फ का टुकड़ा रख लें, दवाई कड़वी ही नहीं लगेगी। 2- अगर आपने बहुत ज्यादा खा लिया है और खाना पच नहीं रहा, तो थोड़ा-सा बर्फ का टुकड़ा खा ले। खाना शीघ्र पच जाएगा। 3- अगर आपके पास मेकअप का समय नहीं है या आपकी स्किन ढीली पड़ती जा रही है, तो एक बर्फ का छोटा-सा टुकड़ा लेकर उसे किसी सॉफ्ट कपड़े में लपेटकर चेहरे पर लगाइए । इससे आपके चेहरे की स्किन टाइट होगी और यह बर्फ का ये टुकड़ा आपकी त्वचा में ऐसा निखार ला देगा जो और कहीं नहीं मिलेगा । इसे आप ट्राई जरूर करें क्‍योंकि आप फायदे में ही रहेंगे, इसका कोई साइड इफेक्‍ट हो ही नहीं सकता । 4- माइग्रेन से परेशान रहते हैं और सिर में बहुत तेज दर्द हो रहा हो तो प्लास्टिक में बर्फ का टुकड़ा लपेटकर सिर पर रखने से तेज सिरदर्द में राहत मिलती है । 5- अगर आपको शरीर में कहीं पर भी चोट लग गई है और खून निकल रहा है तो उस जगह बर्फ मसलने से खून बहना बंद हो जाता है । 6- बर्फ के ये फायदे तो कुछ भी नहीं आगे बताते हैं आपको कांटा चुभने पर बर्फ कैसे आपकी मदद करती है । कांटा चुभने पर उस हिस्से पर बर्फ लगाकर उसे सुन्न कर लें, कांटा या फांस आसानी से निकल जाएगा और दर्द भी नहीं होगा। 7- कई बार चोट लगने पर खून नहीं निकलता, ऐसी चोटों को अंदरुनी या गुम चोट कहते हैं । गुम चोट पर बर्फ लगाने से खून नहीं जमता और दर्द भी कम होता है। 8- बर्फ के फायदे में से एक फायदा है नकसीर में इसका इस्‍तेमाल । नाक से खून आने पर बर्फ को कपड़े में लेकर नाक के ऊपर चारों और रखें, थोड़ी देर में खून निकलना बंद हो जाएगा । 9- अगर आप सफर में हैं और आपको बहुत उल्‍टी आती है तो बर्फ का टुकड़ा आपकी मदद कर सकता है । धीरे-धीरे बर्फ का टुकड़ा चूसने से उल्टी बंद हो जाती है। 10- पैरों की एड़ियां फटी हों या उनमें बहुत ज्यादा तीखा दर्द हो रहा हो तो उस पर बर्फ की क्यूब मलने से आराम मिलेगा ।