1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जानिए COVID-19 महामारी के दौरान इम्युनिटी बढ़ाने के टिप्स

जानिए COVID-19 महामारी के दौरान इम्युनिटी बढ़ाने के टिप्स

जैसा कि दुनिया घातक वायरस की एक और लहर देख रही है, यहां स्वस्थ खाने और कोरोनावायरस और इसके विभिन्न रूपों के प्रकोप से बचाव के कुछ सुझाव दिए गए हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

ऐसा लगता है कि कोविद -19 महामारी अभी कहीं नहीं जा रही है क्योंकि इसका प्रकोप दुनिया भर के परिवारों के लिए जीवन को प्रभावित कर रहा है। जैसा कि दुनिया घातक वायरस की एक और लहर देख रही है, यहां स्वस्थ खाने और कोरोनावायरस और इसके विभिन्न रूपों के प्रकोप से बचाव के कुछ सुझाव दिए गए हैं।

पढ़ें :- जानिए पेट की चर्बी कम करने के लिए दौड़ने या जॉगिंग करने का सही तरीका

अधिक से अधिक साग और पौधों का सेवन करें:

दैनिक प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए, पौधों के सेवन की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है क्योंकि इसे आपके आहार की गुणवत्ता में सुधार करने का सबसे तेज़ तरीका माना जाता है। लैंट-आधारित भोजन में मसाले, जड़ी-बूटियाँ, मेवा और बीज – साथ ही फल, सब्जी और पत्तेदार खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के लिए कम जगह बनाएं:

तथाकथित स्वादिष्ट प्रसंस्कृत भोजन में उच्च स्तर की परिष्कृत चीनी, संतृप्त वसा, नमक और रासायनिक योजक होते हैं, इसलिए कम संसाधित विकल्पों के लिए उन्हें बाहर करना एक अच्छा विचार है। कोशिश करें कि शक्कर वाले पेय से भी परहेज करें और इसके बजाय ढेर सारा पानी पिएं। पानी में नींबू, नींबू, खीरे के स्लाइस या जामुन जैसे फल या सब्जियां मिलाना स्वाद का एक अतिरिक्त ट्विस्ट जोड़ने का एक शानदार तरीका है।

पढ़ें :- क्या आप भी गलत तरिके से पि रहे है ग्रीन टी, आइये जानते है इसे पिने का सही तरीका

स्वस्थ वसा का सेवन करें:

वसा हमारे आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमारे दैनिक और स्वस्थ आहार दिनचर्या के लिए सही मात्रा में वसा का सेवन बहुत महत्वपूर्ण है। ओमेगा -3 वसा, मछली और अन्य समुद्री भोजन, नट, बीज और पौधों के तेल में पाए जाते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। तैलीय मछली, जैसे सैल्मन और ट्राउट, ओमेगा -3 वसा के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं।

डिब्बाबंद या फ्रोजन जैसे ताजा भोजन विकल्पों का प्रयोग करें:

डिब्बाबंद बीन्स और छोले, जो प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते हैं, महीनों या वर्षों तक संग्रहीत किए जा सकते हैं और कई तरह से भोजन में शामिल किए जा सकते हैं। डिब्बाबंद या जमी हुई सब्जियां, जैसे टमाटर, में ताजा उपज की तुलना में कम मात्रा में विटामिन होते हैं, लेकिन जब ताजा उपज एक विकल्प नहीं होता है तो वे एक बढ़िया फॉलबैक विकल्प होते हैं।

अधिक बार स्नैकिंग करने का प्रयास करें:

पढ़ें :- जानिए सर्दी, फ्लू के इलाज के लिए प्रभावी घरेलू उपचार

स्वस्थ नाश्ते को हाथ में रखने से निश्चित रूप से आपके आहार की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी। इसे अपने आहार में पौधों की संख्या बढ़ाने का त्वरित तरीका माना जाता है इसलिए अपने बैग में या अपने डेस्क पर एक पैक रखने का प्रयास करें।

मिठाई या नमकीन स्नैक्स के बजाय नट्स, पनीर, दही  कटे हुए या सूखे मेवे, उबले अंडे, या अन्य स्थानीय रूप से उपलब्ध स्वस्थ विकल्पों जैसे स्वस्थ विकल्पों का विकल्प चुनें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...