1. हिन्दी समाचार
  2. Summer Season Google Doodle: जानिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर किसको समर्पित किया गूगल ने अपना डूडल

Summer Season Google Doodle: जानिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर किसको समर्पित किया गूगल ने अपना डूडल

Know To Whom Google Has Dedicated Its Doodle On This International Yoga Day

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। विश्व में आज जहां एक तरफ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम है तो वहीं दूसरी ओर गूगल कुछ अलग अंदाज में इस दिन को माना रहा है। आज के दिन गूगल ने एक डूडल बनाया है जिसमें पृथ्वि और उस पर लगा पेड़ नजर आ रहा है। इस डूडल में कुछ अलग संदेश है और यह संदेश दुनिया के एक हिस्से में गर्मियों की शुरुआत को दर्शाता है।

पढ़ें :- ऑस्ट्रेलिया से जीत के बाद विराट कोहली ने बताया किस खिलाड़ी की वजह से मैच जीते

दरअसल, आज 21 जून है और आज से ही पृथ्वी के उत्तरी में गर्मी की शुरुआत हो रही है। आज से लेकर अब 23 सितंबर तक गर्मी रहेगी और इसे Summer Solstice के रूप में जाना जाता है। वहीं पृथ्वी के दक्षिणी में आज सबसे छोटा दिन होगा और वहां ठंड की शुरुआत हो गई है। आज से उत्तरी गोलार्ध रहने वाले लोगों को सूर्य ज्यादा समय तक नजर आएगा वहीं दक्षिणी गोलार्ध में कम दिखाई देगा। इतना ही नहीं आज भारत में दिन और रात बराबर होंगे और आज से ही जहां दिन छोटे होना शुरू होंगे वहीं रातें लंबी होने लगेंगी।

ये है कारण

वहीं, पृथ्वी का सूरज के चक्कर लगाने से और अपने अक्ष में 23.50 डिग्री झुकी होने के कारण दिन-रात होते हैं। इसी कारण दिन और रात के समय में अंतर आता है। इन दिनों सूर्य उत्तरी गोलार्द्ध से होकर गुजर रहा है और धरती के इस भाग में दिन लंबे होते हैं। इसके उलट दक्षिणी गोलार्द्ध में दिन छोटे और रातें लंबी हैं।

बता दें, यहां गर्मी का मौसम है तो दक्षिण गोलार्ध में भारी सर्दी पड़ रही है। यह चक्र पूरे साल चलता है और आज के दिन यानि 21 जून को सूर्य कर्क रेखा के ठीक ऊपर होता है। कर्क रेखा वाले भाग में एक पल के लिए धरती पर स्थित किसी भी वस्तु की परछाई गायब हो जाती है। इस दिन को Summer Solstice यानी ग्रीष्मकालीन संक्रांति कहा जाता है।

इतना ही नहीं अब 23 सितंबर को बराबर होंगे दिन और रात। 21 जून की अवधि करीब 13.45 घंटे की होगी, जबकि रात 10.35 घंटे में सिमट जाएगी। कल से यानि 22 जून से दिन की अवधि कम होनी शुरू हो जाती है और रातें लंबी होने लगेंगी। 21 या 22 सितंबर को दिन और रात का समय बराबर हो जाएगा। इसी तरह 21 अथवा 22 मार्च को दिन व रात बराबर होते हैं।

पढ़ें :- मनी लॉन्ड्रिंग केस : भगोड़े विजय माल्या पर शिकंजा, 14 करोड़ की प्रॉपर्टी ईडी ने की जब्त

Solstice का मतलब

Solstice एक लेटिन भाषा के शब्द Solstitium से विकसित हुआ है जिसका मतलब होता है ‘सूर्य रुका हुआ है’। Solstice शब्द को परंपरागत रूप से चार मौसमों- बसंत, गर्मी, पतक्षड़ और सर्दी के बदलने के रूप में देखा जाता है। उत्तरी गोलार्ध में आने वाले चारों मौसम को इस शब्द से इंगित किया जाता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...