1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. जाने क्या है सर्दियों में आंवले के फायदे

जाने क्या है सर्दियों में आंवले के फायदे

सर्दियों के मौसम का आगाज हो चुका है। इन दिनों हमें अपने सेहत का ख्याल रखना पढ़ता है। इस लिए आज हम आप को बताएंगे ठंड़ियों में किस तरह से आप कई सारी बिमारियों से बच सकते हैं।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

Amla Benefits: सर्दियों के मौसम का आगाज हो चुका है। इन दिनों हमें अपने सेहत का ख्याल रखना पढ़ता है। इस लिए आज हम आप को बताएंगे ठंड़ियों में किस तरह से आप कई सारी बिमारियों से बच सकते हैं। आंवला ऐसा ही एक फूड है जो स्वाद के साथ आपकी सेहत भी बनाता है। सर्दियों में आंवले को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में हम आपको आज आंवले के फायदे बताने जा रहे हैं।

पढ़ें :- नाश्ते में बनाये पोहा सबसे आसान रेसिपी,जानिये ?

आंवले में काफी गुढ़कारी पदार्थ पाया जाता है। जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

सर्दियों में आंवले के फायदे

इम्यूनिटी मजबूत करता है

सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी होता है, इसके लिए हमें नियमित रूप से इसका सेवन करना चाहिए। आंवले में रोग प्रतिरोधक क्षमता पाई जाती है, जो हमें कई सारी समस्याओं से बचाता है, इसलिए सर्दियों के मौसम में आंवला खाने की सलाह दी जाती है।

सर्दी-जुकाम और खांसी से निजात

अगर आप कोसर्दी-जुकाम और खांसी की होती है। तो आप आंवले का सेवन करीए।

पाचन क्रिया सही रहती है

कई बार पाचन क्रिया भी खराब हो जाती है, लेकिन अगर आप हर दिन आंवले का सेवन करते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया सही रहती है और पाचन की समस्याएं नहीं होती हैं।

पढ़ें :- अंगूर खाने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद

आंवला आंखों और त्वचा के लिए भी फायेदमंद रहता है, आंवले के सेवन से आप अपनी आंखों को हेल्दी रख सकते हैं, इसलिए आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आप आंवले के जूस का सेवन कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...