जाने आज होलिका दहन का क्या है शुभ मुहूर्त? राशियों के अनुसार ये चीजें करें अर्पित

holika dahan
जाने आज होलिका दहन का क्या है शुभ मुहूर्त? राशियों के अनुसार ये चीजें करें अर्पित

नई दिल्ली। हिन्दू धर्म में दिवाली और होली सबसे प्रमुख त्योहार माने जाते हैं। जहां दिवाली में पटाखों की गूंज होती है, दिये जलाये जाते हैं वहीं होली का त्योहार रंगो की वर्षो के साथ आपसी भाईचारे को बढ़ाता है। हिंदू धर्म में होली दो दिन मनाई जाती है। पहले दिन होलिका दहन किया जाता है और दूसरे दिन रंग वाली होली खेली जाती है।

Know What Is The Auspicious Time Of Holika Dahan Today Do These Things According To Zodiac Signs :

इस बार होली 9 मार्च 2020 यानी सोमवार को होलिका दहन है जबकि 10 मार्च 2020 दिन मंगलवार को होली खेली जाएगी। हिन्दू पंचांग के अनुसार, होली फाल्गुन माह की पूर्णिमा को मनाई जाती है। होलिका दहन के दिन लकड़ी के ढेर की पूजा की जाती है और उसकी परिक्रमा की जाती है। जबकि, होली वाले दिन रंगों, अबीर और गुलाल से होली खेली जाती है साथ ही लोग एक दूसरे से गले मिलते हैं।

होलिका दहन का ये है शुभ मुहूर्त

होलिका दहन का हर बार समय बदलता है। इस बार होलिका दहन और पूजा मुहूर्त का समय काफी देर तक का है। इस बार विशेष मुहूर्त है 9 मार्च शाम 6 बजकर 35 से रात 11 बजकर 05 तक। इस दौरान आप कभी भी होलिका दहन में पूजा कर सकते हैं।

मेष- आपको होलिका में काला तिल डालना चाहिए और अपने स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए प्रार्थना करनी चाहिए।

वृष- आपको होलिका में मक्के का लावा डालना चाहिए और अपने दाम्पत्य जीवन को बेहतर करने के लिए प्रार्थना करनी चाहिए।

मिथुन- आपको होलिका में गुड़ डालना चाहिए और अपनी नौकरी में आ रही मुश्किलों को दूर करने की प्रार्थना करनी चाहिए।

कर्क- आपको होलिका में अनाज की बालियां डालनी चाहिए और अपने मन की समस्याओं को दूर करने की प्रार्थना करनी चाहिए।

सिंह- आपको होलिका में चन्दन की लकड़ी डालनी चाहिए और अपनी नौकरी में व स्वास्थ्य में सुधार की प्रार्थना करनी चाहिए।

कन्या- आपको होलिका में काले तिल और गुड़ डालने चाहिए और अपनी रक्षा के लिए प्रार्थना करनी चाहिए।

तुला- आपको होलिका में पीली सरसों डालनी चाहिए और अपने चंचल मन को बेहतर करने की प्रार्थना करें।

वृश्चिक- आपको होलिका में धान अर्पित करना चाहिए और अपनी समस्याओं को दूर करने की प्रार्थना करनी चाहिए।

धनु- आपको होलिका में मक्के के लावे डालने चाहिए और अपने परिवार के सुख और शांति की प्रार्थना करें।

मकर- आपको होलिका में घी अर्पित करना शुभ होगा और अपने अच्छे स्वास्थ्य और सुरक्षा की प्रार्थना करें।

कुंभ- आपको होलिका में कपूर अर्पित करना शुभ होगा और अपनी अच्छी आर्थिक स्थिति के लिए प्रार्थना करें।

मीन- आपको होलिका में लकड़ी डालनी चाहिए और इसके बाद अपने संतान की उन्नति की व स्वयं के बेहतर स्वभाव की प्रार्थना करें।

नई दिल्ली। हिन्दू धर्म में दिवाली और होली सबसे प्रमुख त्योहार माने जाते हैं। जहां दिवाली में पटाखों की गूंज होती है, दिये जलाये जाते हैं वहीं होली का त्योहार रंगो की वर्षो के साथ आपसी भाईचारे को बढ़ाता है। हिंदू धर्म में होली दो दिन मनाई जाती है। पहले दिन होलिका दहन किया जाता है और दूसरे दिन रंग वाली होली खेली जाती है। इस बार होली 9 मार्च 2020 यानी सोमवार को होलिका दहन है जबकि 10 मार्च 2020 दिन मंगलवार को होली खेली जाएगी। हिन्दू पंचांग के अनुसार, होली फाल्गुन माह की पूर्णिमा को मनाई जाती है। होलिका दहन के दिन लकड़ी के ढेर की पूजा की जाती है और उसकी परिक्रमा की जाती है। जबकि, होली वाले दिन रंगों, अबीर और गुलाल से होली खेली जाती है साथ ही लोग एक दूसरे से गले मिलते हैं। होलिका दहन का ये है शुभ मुहूर्त होलिका दहन का हर बार समय बदलता है। इस बार होलिका दहन और पूजा मुहूर्त का समय काफी देर तक का है। इस बार विशेष मुहूर्त है 9 मार्च शाम 6 बजकर 35 से रात 11 बजकर 05 तक। इस दौरान आप कभी भी होलिका दहन में पूजा कर सकते हैं। मेष- आपको होलिका में काला तिल डालना चाहिए और अपने स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए प्रार्थना करनी चाहिए। वृष- आपको होलिका में मक्के का लावा डालना चाहिए और अपने दाम्पत्य जीवन को बेहतर करने के लिए प्रार्थना करनी चाहिए। मिथुन- आपको होलिका में गुड़ डालना चाहिए और अपनी नौकरी में आ रही मुश्किलों को दूर करने की प्रार्थना करनी चाहिए। कर्क- आपको होलिका में अनाज की बालियां डालनी चाहिए और अपने मन की समस्याओं को दूर करने की प्रार्थना करनी चाहिए। सिंह- आपको होलिका में चन्दन की लकड़ी डालनी चाहिए और अपनी नौकरी में व स्वास्थ्य में सुधार की प्रार्थना करनी चाहिए। कन्या- आपको होलिका में काले तिल और गुड़ डालने चाहिए और अपनी रक्षा के लिए प्रार्थना करनी चाहिए। तुला- आपको होलिका में पीली सरसों डालनी चाहिए और अपने चंचल मन को बेहतर करने की प्रार्थना करें। वृश्चिक- आपको होलिका में धान अर्पित करना चाहिए और अपनी समस्याओं को दूर करने की प्रार्थना करनी चाहिए। धनु- आपको होलिका में मक्के के लावे डालने चाहिए और अपने परिवार के सुख और शांति की प्रार्थना करें। मकर- आपको होलिका में घी अर्पित करना शुभ होगा और अपने अच्छे स्वास्थ्य और सुरक्षा की प्रार्थना करें। कुंभ- आपको होलिका में कपूर अर्पित करना शुभ होगा और अपनी अच्छी आर्थिक स्थिति के लिए प्रार्थना करें। मीन- आपको होलिका में लकड़ी डालनी चाहिए और इसके बाद अपने संतान की उन्नति की व स्वयं के बेहतर स्वभाव की प्रार्थना करें।