1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. स्वास्थ्य मंत्री मनसुखभाई मंडाविया ने बताया ‘Mental Health’ को मजबूत बनाने का तरीका

स्वास्थ्य मंत्री मनसुखभाई मंडाविया ने बताया ‘Mental Health’ को मजबूत बनाने का तरीका

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Union Health Minister Mansukhbhai Mandaviya) ने मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को लेकर बुधवार को बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भारत के लिए मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) एक बड़ी चुनौती साबित होगी। उन्होंने बताया कि भारत में आज सात में से एक व्यक्ति मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को लेकर प्रतिकूल रूप से प्रभावित है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Union Health Minister Mansukhbhai Mandaviya) ने मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को लेकर बुधवार को बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भारत के लिए मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) एक बड़ी चुनौती साबित होगी। उन्होंने बताया कि भारत में आज सात में से एक व्यक्ति मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) को लेकर प्रतिकूल रूप से प्रभावित है। मंडाविया ने कहा कि इस बार जब कोरोना की दूसरी लहर अपने चरम पर थी, उस वक्त कामकाज में व्यस्त था। इसके साथ ही लोगों की जरूरतों को पूरा करने का उन पर काफी दबाव था।

पढ़ें :- विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021: जानें महत्व, इस दिन का इतिहास और इस वर्ष की थीम

मंडाविया ने बताया कि मानसिक दबाव (Mental Pressure) को कम करने के लिए उन्होंने डॉक्टरों की सलाह पर 20 मिनट तक डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Deep Breathing Exercise) प्रतिदिन करना शुरू किया। इसका उन्हें काफी फायदा हुआ। इसके साथ ही साथ मनसुख मांडविया (Mansukhbhai Mandaviya) ने बताया कि वो लगातार साइकिलिंग करते रहे और इसका भी उन्हें फायदा मिला। बता दें कि मनसुखभाई मांडविया (Mansukhbhai Mandaviya)मोदी सरकार (Modi Government) के ऐसे मंत्री हैं जो साइकिल का प्रयोग अक्सर करते हैं। संसद के सत्र के दौरान वो साइकिल से ही संसद आया जाया करते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health)  के लिए यह भी है जरूरी

केंद्रीय मंत्री (Union Minister)  कहा कि मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health)  के लिए परिवार का पीड़ित व्यक्ति को समर्थन काफी जरूरी है। इसके साथ ही साथ परिवार के सदस्य को अन्य सदस्यों के व्यवहार में अंतर पर नजर रखनी चाहिए। ताकि अगर किसी प्रकार की मानसिक पीड़ा (Mental Anguish) हो तो उसका पता लगाया जा सके। मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health)  को ठीक रखने के लिए केंद्रीय मंत्री मनसुखभाई मांडविया (Union Health Minister Mansukhbhai Mandaviya)  ने हेल्दी खाना खाने की भी सलाह दी।

पढ़ें :- विश्व अल्जाइमर दिवस 2021: यहां 5 जोखिम कारक हैं जो बीमारी को ट्रिगर कर सकते हैं
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...