1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. जानिए की किण्वित चावल का पानी क्या खास बनाता है

जानिए की किण्वित चावल का पानी क्या खास बनाता है

चावल के पानी का उपयोग चेहरे, त्वचा और बालों सहित शरीर के विभिन्न अंगों के लिए किया जा सकता है, क्योंकि यह आश्चर्यजनक परिणाम के लिए जाना जाता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Know What Makes Fermented Rice Water Special

लंबे समय से कॉस्मेटिक उत्पादों की तुलना में त्वचा और बालों की देखभाल की समस्याओं के प्राकृतिक उपचार को प्राथमिकता दी जाती रही है। शायद यही कारण है कि चावल के पानी ने हाल ही में लोकप्रियता हासिल की है। चावल के पानी का उपयोग चेहरे, त्वचा और बालों सहित शरीर के विभिन्न अंगों के लिए किया जा सकता है, क्योंकि यह आश्चर्यजनक परिणाम के लिए जाना जाता है। अधिकांश एशियाई घरों में चावल एक प्रधान है, विशेष रूप से भारत, चीन, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे देशों में इस प्रकार, लोगों ने त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल सहित कई अन्य उद्देश्यों के लिए किण्वित चावल के पानी का उपयोग करना शुरू कर दिया। अधिकांश एशियाई घरों में चावल एक प्रधान है, विशेष रूप से भारत, चीन, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे देशों में; इस प्रकार, लोगों ने त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल सहित कई अन्य उद्देश्यों के लिए किण्वित चावल के पानी का उपयोग करना शुरू कर दिया।

पढ़ें :- क्या आप भी बढ़ाना चाहते है अपनी पाचन शक्ति तो करे इन 5 इंडियन फूड्स का रोजाना सेवन

चीन की याओ महिलाओं ने सबसे पहले चावल के पानी का इस्तेमाल चेहरे की सफाई करने वाले और बालों को धोने के लिए एक हजार साल यह जादुई घटक अब हर किसी की दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा बनने के लिए विकसित हो गया है आपकी त्वचा में सुधार और टोनिंग से लेकर त्वचा की स्थिति जैसे सूखापन और परतदारपन का इलाज करने के लिए, चावल का पानी क्षतिग्रस्त किस्में की मरम्मत के साथ-साथ उन्हें मजबूत करके आपके बालों पर अद्भुत काम कर सकता है। आप बेसिक स्किनकेयर रूटीन के लिए क्लींजर और टोनर दोनों के रूप में अपने चेहरे पर किण्वित चावल के पानी का उपयोग कर सकते हैं।

इसी तरह, बालों की देखभाल के लिए चावल का पानी जादू की तरह काम करता है, खासकर स्प्लिट एंड्स, क्षतिग्रस्त जड़ों और पतले, भंगुर स्ट्रैंड्स पर। यह आपके बालों को मजबूत, स्वस्थ, लंबे, चिकने और चमकदार बनाता है। इन सभी फायदों के साथ, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि चावल का पानी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। विशकेयर, एक ब्रांड जो 100 प्रतिशत शुद्ध और प्राकृतिक त्वचा और बालों की देखभाल के उत्पाद प्रदान करता है, ने हाल ही में अपने किण्वित चावल के पानी के उत्पादों को लॉन्च किया है। ये भारत और विश्व स्तर पर पेश किए जाने वाले अपनी तरह के हैं।

जैसे आपकी त्वचा को सीटीएम (क्लीन, टोन, मॉइश्चराइज) रूटीन की आवश्यकता होती है, वैसे ही आपके बालों को ओसीएन रूटीन की आवश्यकता होती है, जिसे सप्ताह में एक बार हेयर मास्क का उपयोग करके किया जा सकता है। इससे आपके बाल स्वस्थ, चमकदार, चिकने और चमकदार बनते हैं आपके मन में यह प्रश्न हो सकता है, ठीक है, आप इसे घर पर बना सकते हैं, लेकिन इसे लंबे समय तक स्टोर या उपयोग करना न तो सुविधाजनक है और न ही संभव है – इसे दैनिक बनाना काफी समय लेने वाला और गन्दा हो सकता है।

चूंकि किण्वन को पूरा होने में एक दिन या उससे अधिक समय लगता है, इसलिए इसे तैयार करने में सामान्य रूप से समय लगता है, और अंतिम परिणाम आमतौर पर चावल के पानी से दुर्गंधयुक्त होता है। इसके अलावा, DIY चावल का पानी लंबे समय तक नहीं रहता है, इसके पोषक तत्व बाहर रखने पर जल्दी से अपना मूल्य खो देते हैं। घर का बना चावल का पानी भी स्कैल्प पर परतदार बिल्डअप का कारण बनता है अगर इसे उचित फॉर्मूले में इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसलिए, चावल के पानी के बाल उत्पाद निश्चित रूप से समय की आवश्यकता है।

पढ़ें :- आपके स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते है 8 प्लांट बेस्ड फूड्स

विशेष रूप से, विशकेयर के पास चावल के पानी की हेयरकेयर श्रृंखला है जिसमें चावल के पानी के शैम्पू, कंडीशनर, हेयर ऑयल और मास्क शामिल हैं। हालांकि चावल का पानी इन उत्पादों का मुख्य घटक है, वे विटामिन ई, नारियल तेल, बादाम का तेल, सोया प्रोटीन आदि जैसे अन्य अवयवों से भी समृद्ध हैं, जो सभी 100 प्रतिशत शुद्ध और प्राकृतिक हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह content केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से qualified medical opinion का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Parda Phash इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...