आखिर मृत लोग सपने में आकर क्या कहना चाहते हैं?

नीद के दौरान रात को कई सपने तरह के सपने आते है, जिनमें मृत लोग हमें दिखाई पड़ते हैं, परन्तु उनका अर्थ हम समझ नहीं पाते है। इस प्रकार के सपनों के बारे में हम सदैव अनजान रहते हैं। हम समझ ही नहीं पाते कि जो मृत व्यक्ति हमारे सपने में आया है वह आखिर क्यों आया था और वह क्या कुछ कहना चाह रहा था।

इस बात को तो हम सभी लोग अच्छे से जानते ही हैं कि सपने काफी अहम होते हैं और उनका हमारे जीवन पर प्रभाव पड़ता ही है। कई बार ऐसे सपने हमें आते हैं जो हमें खुशी देते हैं। ऐसे सपनों में हम किसी खुशनुमा माहौल को देखते हैं, लेकिन कुछ सपने ऐसे भी होते हैं जो काफी डरावने और भयानक होते हैं। ऐसे सपनों को देखने के दौरान कई बार हमारी जोरदार चीख तक निकल जाती है। इस प्रकार के सपने नकारात्मक सपने कहलाते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- ऐसा वैश्यालय जहां लड़कियां बिना पैसों के मर्दों के साथ होती हैं हमबिस्तर }

कहा जाता है कि जो भी मनुष्य शरीर में आया है वह इस दुनिया से जरूर जाएगा यानि उसकी मृत्यु निश्चित है, परन्तु आत्मा हमेशा अस्तित्व में रहती है। गीता में भी आत्मा की अमरता का संदेश दिया गया है, लेकिन सवाल यह है कि जब लोग मृत्यु को पा लेते हैं तब उसके बाद वे हमारे सपने में क्यों आते हैं और वह क्या संदेश देना चाहते हैं। शास्त्र इस बारे में अपना मत रखते हुए कहते हैं कि जब हमारे किसी परिजन की मौत हो जाती है, तब हम उसको लंबे समय तक याद करते हैं और दुखी होते हैं।

इस प्रकार की क्रिया मृतक को हमारा संदेश देती है और वह सपने के माध्यम में दिखाई पड़ जाते है, परन्तु अगर कोई मृतक व्यक्ति बार-बार सपने में दिखाई पड़ता है तब यह स्थिति काफी सोचनीय हो जाती है। इस स्थिति से निकलने का एक ही उपाय है कि आप यह जान लें कि आखिर वे सपने में बार-बार क्यों आ रहें हैं। शास्त्रों में इस प्रकार की स्थिति के उभरने के लिए कई प्रकार के कर्मकांड भी बताए गए हैं।

इस प्रकार के कर्मकांड आप पंडित से करा कर इस स्थिति से उभर सकते हैं। सपने में किसी भी मृतक का आना, कुछ कहना, कुछ देना या कुछ लेना इन सभी के अलग अलग अर्थ होते हैं, इसी लिए आप किसी विद्वान से अपने ऐसे सपने के बारे में सलाह ले सकते हैं और मृतक के संदेश को समझ सकते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- वाइफ टूरिज्म के नाम से जानी जाती है यह जगह, दुल्हन की तलाश में आते हैं लड़के! }

Loading...