1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. जानिए कब है शरद पूर्णिमा, इस करें ये 2 उपाय लक्ष्मी करेंगी धन की बारिश

जानिए कब है शरद पूर्णिमा, इस करें ये 2 उपाय लक्ष्मी करेंगी धन की बारिश

Know When Is Sharad Purnima Do These 2 Measures Lakshmi Will Rain Of Wealth

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: इस बार शरद पूर्णिमा का पर्व 30 अक्टूबर को मनाया जाएगा हिन्दू मान्यताओं के मे ये पर्व बहुत ही ख़ास माना जाता है। कहते हैं इस दिन जो रात आती है वह कोई मामूली रात नहीं होती है। उस रात में कई ऐसे काम है जो कर लिए जाए तो किस्मत बदल जाती है। वैसे वह रात सौंदर्य से भरी होती है और उसका वर्णन किया जाना मुश्किल है।

पढ़ें :- 18 नवंबर का राशिफल: इन राशि के जातकों पर होगी धन की वर्षा, जानिए बाकी राशियों हाल...

आपको बता दें, शरद पूर्णिमा की रात को मां लक्ष्‍मी भी धन की वर्षा करने से पीछे नहीं हो पाती है। वह जमकर धन की बारिश करती हैं। कहते हैं कि इस रात को किए गए कुछ खास उपाय घर में भी धन वर्षा करवा देते हैं। तो आइए जानते हैं क्या उपाय कर सकते हैं।

पहला उपाय

इस रात को अमृत वर्षा होती है। कहा जाता है इस रात में चावल की खीर बनाकर महीन कपड़े से ढ़ककर उसे खुले आसमान के नीचे रख देना चाहिए। जी दरअसल दूध, चावल और शक्‍कर मां लक्ष्‍मी बहुत पसंद करती हैं इस वजह से ऐसा करना चाहिए।

उसके बाद अगले दिन सुबह स्‍नान के बाद खीर को मां लक्ष्‍मी के प्रसाद के रूप में परिवार के सभी सदस्‍यों को प्रसाद के रूप में बांट देना चाहिए। कहते हैं अगर यह खीर खाई जाए तो स्‍वास्‍थ्‍य रूपी संपदा और आरोग्‍य रूपी वरदान मिलता है।

पढ़ें :- इस धनतेरस खरीदें ये 5 वस्तुएं, कुबेर के साथ लक्ष्मी घर मे करेंगी वास

दूसरा उपाय

इस रात को भूल से भी नहीं सोना चाहिए। जी दरअसल शरद पूर्णिमा की रात को जागरण करने के लिए कहा जाता है। वैसे इस रात को कोजागरा भी कहते हैं और रात में सभी को मां लक्ष्‍मी के ध्‍यान के साथ ही विष्‍णु सहस्‍त्रनाम का पाठ भी करना चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...