1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Covid19: जानें किस शहर के IIT ने किया ऐसा दवा बनाने का दावा, जिससे बहुत कम समय में निगेटिव होंगे मरीज

Covid19: जानें किस शहर के IIT ने किया ऐसा दवा बनाने का दावा, जिससे बहुत कम समय में निगेटिव होंगे मरीज

आईआईटी धनबाद ने एक बड़ा दावा किया है। संस्थान में एक ऐसी दवा बनाई गयी है जो कोरोना से जूझ रहे मरीज को बहुत जल्द पॉजिटिव से निगेटिव कर सकती है। आईआईटी आईएसएम धनबाद के प्रो. सोमनाथ यादव डिपार्टमेंट ऑफ केमिस्ट्री के नेतृत्व में रिसर्च टीम ने एंटी कोविड 19 ड्रग मोलनुपिरवीर की नई प्रक्रिया डेवलप की है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

धनबाद। आईआईटी(IIT) धनबाद ने एक बड़ा दावा किया है। संस्थान में एक ऐसी दवा बनाई गयी है जो कोरोना से जूझ रहे मरीज को बहुत जल्द पॉजिटिव से निगेटिव कर सकती है। आईआईटी आईएसएम धनबाद के प्रो. सोमनाथ यादव डिपार्टमेंट ऑफ केमिस्ट्री के नेतृत्व में रिसर्च टीम ने एंटी कोविड 19 ड्रग मोलनुपिरवीर की नई प्रक्रिया डेवलप की है। भारत व अन्य देशों में क्लिनिकल ट्रायल शुरू हो गया है। नई प्रक्रिया से भारत में यह कम से कम लागत में तैयार हो सकती है।

पढ़ें :- Covid 19 : डेढ़ साल के निचले स्तर पर नए केस, तेजी से भाग रहा कोरोना

आईआईटी आईएसएम ने अपने न्यूज लेटर(NEWS LATER) में यह जानकारी दी है। प्रो. सोमनाथ यादव ने संपर्क करने पर बताया कि दवा की खासियत यह है कि वायरल लोड बहुत जल्द खत्म हो जाता है। अभी मंजूरी नहीं मिली है। भारत व अन्य देशों में क्लिनिकल ट्रायल चल रहा है। यह काफी कम लागत में सस्ती दवा तैयार होगी। संस्थान निदेशक प्रो. राजीव शेखर ने कहा है कि हमने अनुसंधान एवं विकास(Devlopment) में नए उत्पादों और प्रक्रियाओं को विकसित करने पर जोर दिया है, जो एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है। कई क्षेत्र में सकारात्मक परिणाम मिले हैं। शिक्षकों की पूरी टीम को बधाई।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...