1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. जाने सर्दियों के दौरान आपकी त्वचा और बालों के लिए कौन सी सामग्री नहीं है सही

जाने सर्दियों के दौरान आपकी त्वचा और बालों के लिए कौन सी सामग्री नहीं है सही

इस सर्दी में आपकी त्वचा और बालों के लिए सबसे महत्वपूर्ण समस्या है सूखापन। आपका लक्ष्य आपकी सूखी, सर्दी-तनावग्रस्त त्वचा को और परेशान किए बिना नमी होना चाहिए।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

जब सर्दियों में त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल की बात आती है, तो क्या करें और क्या न करें, इसका पालन किया जाना चाहिए। सर्दियों का समय मुश्किल होता है और आपको किसी उत्पाद का चयन करने से पहले यह पता लगाना होगा कि वह क्या है जो आपको सूट करता है।

पढ़ें :- Toast Pizza Recipe: आज ही नास्ते में बनाएं टेस्टी टोस्ट पिज्जा, जाने बनाने की विधि

ठंड के मौसम में, जब आर्द्रता का स्तर कम होता है, तो आपको मुख्य रूप से अपनी स्वयं की देखभाल की दिनचर्या में नमी जोड़ने पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। हालांकि आपकी कुछ पसंदीदा चीजें हैं जो ठंड के मौसम के लिए आदर्श नहीं हो सकती हैं।

इस सर्दी में आपकी त्वचा और बालों को सबसे महत्वपूर्ण समस्या का सामना करना पड़ेगा। आपका लक्ष्य आपकी शुष्क, सर्दी-तनावग्रस्त त्वचा को और परेशान किए बिना नमी जोड़ना होना चाहिए।

1. खुशबू

हम सभी अपनी त्वचा को निखारने के लिए स्वर्गीय-सुगंधित लोशन पहनना पसंद करते हैं। हालांकि, कृत्रिम रूप से सुगंधित उत्पादों को वसंत तक स्टोर अलमारियों पर छोड़ दिया जाना चाहिए। अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो आपको खुशबू रहित उत्पादों का चुनाव करना चाहिए क्योंकि सिंथेटिक सुगंध किसी भी त्वचा की जलन को बढ़ा सकती है। यदि आप उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों से चिपके रहते हैं जिनमें प्राकृतिक तेल होते हैं, तब भी आपको एक संवेदी अनुभव प्राप्त होगा।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

2. कसैले

मौसम के गर्म होने तक आपको इसे अपनी दवा कैबिनेट में रखना चाहिए। एस्ट्रिंजेंट, जो आमतौर पर अल्कोहल-आधारित होते हैं, इस मौसम में आपकी पहले से ही रूखी त्वचा को और भी अधिक शुष्क कर देंगे।

3. बार साबुन

आपने आदर्श बार साबुन की खोज में समय बिताया होगा। हालाँकि, कई बार साबुन में ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को शुष्क कर देंगे, इसलिए वर्ष के इस समय में सावधानी बरतें। इसके बजाय, अपने आप को एक मलाईदार सफाई करने वाले के साथ व्यवहार करें।

4. पेट्रोलाटम

पढ़ें :- प्याज का ऊपरी हिस्सा छीलकर उसे विनेगर और पानी के घोल में थोड़ी देर के लिए डुबाते हैं,

यह सोचकर मूर्ख बनना आसान है कि आपकी त्वचा में नमी को सील करने के लिए पेट्रोलियम जेली उत्पादों का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। मुद्दा यह है कि पेट्रोलेटम युक्त उत्पाद आपकी त्वचा की सतह से गंदगी और जमी हुई मैल को निकलने से भी रोकते हैं। ये उत्पाद अक्सर सर्दियों के समय के मुंहासों का एक बुरा मामला पैदा करते हैं क्योंकि वे हवा को गुजरने नहीं देते हैं।

5. बालों के लिए ब्लीच से बचें

सर्दियों में बालों को कलर करने से बचें। ये महीने आपके बालों के लिए कठोर हैं और इसके कारण बाल रूखे हो सकते हैं। इसे रंगने से यह और भी खराब हो जाता है। हमारे बाल ब्लीच और केमिकल-आधारित उत्पादों के संपर्क में आते हैं जो इसे नुकसान पहुंचाते हैं, और यह तथ्य कि सर्दियां पहले से ही सूख रही हैं, समस्या को बढ़ा सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...