जानें कौन है तान्‍या शेरगिल जिनके हाथों सौंपी गई गणतंत्र दिवस परेड की कमान

tania
जानें कौन है तान्‍या शेरगिल जिनके हाथों सौंपी गई गणतंत्र दिवस परेड की कमान

नई दिल्ली। आर्मी के कार्प्‍स ऑफ सिग्‍नल्‍स (Army’s Corps of Signals) की कैप्‍टन तान्‍या शेरगिल (Taniya Shergill) इस बार के गणतंत्र दिवस परेड का कमान संभालेंगी। आर्मी डे की परेड में शामिल टुकड़ियों में केवल पुरुष सैनिक शामिल थे। कैप्टन शेरगिल 26 जनवरी को राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व भी करेंगी। पिछले साल भी महिला अफसर कैप्टन भावना कस्तूरी ने गणतंत्र दिवस की परेड का नेतृत्व किया था। तानिया के पिता, दादा और परदादा भी सेना में शामिल रहे हैं।

Know Who Is Tanya Shergill Who Has Commanded The Republic Day Parade :

बीटेक ग्रैजुएट हैं कैप्टन शेरगिल

सेना दिवस पर बुधवार को पहली बार एक महिला अधिकारी कैप्टन तानिया शेरगिल पुरुषों की सभी टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी। शेरगिल सेना के सिग्नल कोर में कैप्टन हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्युनिकेशंस में बीटेक करने वाली तानिया सेना में भर्ती होनेवाली अपने परिवार की चौथी पीढ़ी हैं।

चार पीढ़ियों से सेना में शेरगिल परिवार

तानिया शेरगिल के परिवार की चार पीढ़ियां सेना में शामिल रही हैं। उनके पिता 101 मीडियम आर्टिलरी रेजीमेंट में थे। दादा 14वीं आर्म्ड रेजीमेंट (शिंदे हॉर्स) के सदस्य थे। तानिया के परदादा सेना की सिख रेजीमेंट में थे।

भावना कस्तूरी भी कर चुकी हैं गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व

इससे पहले पिछले साल कैप्टन भावना कस्तूरी गणतंत्र दिवस पर सभी पुरुषों का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अधिकारी बनी थीं। तानिया की उपलब्धि इस लिहाज से महत्वपूर्ण है कि उन्होंने इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद सेना में भर्ती होने का फैसला किया।  

नई दिल्ली। आर्मी के कार्प्‍स ऑफ सिग्‍नल्‍स (Army's Corps of Signals) की कैप्‍टन तान्‍या शेरगिल (Taniya Shergill) इस बार के गणतंत्र दिवस परेड का कमान संभालेंगी। आर्मी डे की परेड में शामिल टुकड़ियों में केवल पुरुष सैनिक शामिल थे। कैप्टन शेरगिल 26 जनवरी को राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व भी करेंगी। पिछले साल भी महिला अफसर कैप्टन भावना कस्तूरी ने गणतंत्र दिवस की परेड का नेतृत्व किया था। तानिया के पिता, दादा और परदादा भी सेना में शामिल रहे हैं। बीटेक ग्रैजुएट हैं कैप्टन शेरगिल सेना दिवस पर बुधवार को पहली बार एक महिला अधिकारी कैप्टन तानिया शेरगिल पुरुषों की सभी टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी। शेरगिल सेना के सिग्नल कोर में कैप्टन हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड कम्युनिकेशंस में बीटेक करने वाली तानिया सेना में भर्ती होनेवाली अपने परिवार की चौथी पीढ़ी हैं। चार पीढ़ियों से सेना में शेरगिल परिवार तानिया शेरगिल के परिवार की चार पीढ़ियां सेना में शामिल रही हैं। उनके पिता 101 मीडियम आर्टिलरी रेजीमेंट में थे। दादा 14वीं आर्म्ड रेजीमेंट (शिंदे हॉर्स) के सदस्य थे। तानिया के परदादा सेना की सिख रेजीमेंट में थे। भावना कस्तूरी भी कर चुकी हैं गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व इससे पहले पिछले साल कैप्टन भावना कस्तूरी गणतंत्र दिवस पर सभी पुरुषों का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अधिकारी बनी थीं। तानिया की उपलब्धि इस लिहाज से महत्वपूर्ण है कि उन्होंने इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बाद सेना में भर्ती होने का फैसला किया।