1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. जानें भारत की ओर से किसने बनाया था पहला टेस्ट शतक, महिलाओं ने बरसायें थे जेवर

जानें भारत की ओर से किसने बनाया था पहला टेस्ट शतक, महिलाओं ने बरसायें थे जेवर

क्या आप जानते हैं भारत की ओर से टेस्ट मैचों का पहला शतक किस बल्लेबाज ने बनाया था। वो थे भारत के लिए उस मैच में डेब्यू कर रहे खिलाड़ी लाला अमरनाथ। मैच मुंबई (तब बॉम्बे) के जिमखाना स्टेडियम में खेला गया था और इस मैच में भारत की ओर से पहला टेस्ट शतक लाला अमरनाथ के बल्ले से निकला था।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं भारत की ओर से टेस्ट मैचों का पहला शतक किस बल्लेबाज ने बनाया था। वो थे भारत के लिए उस मैच में डेब्यू कर रहे खिलाड़ी लाला अमरनाथ(Lala Amarnath)। मैच मुंबई (तब बॉम्बे) के जिमखाना स्टेडियम में खेला गया था और इस मैच में भारत की ओर से पहला टेस्ट शतक लाला अमरनाथ के बल्ले से निकला था। भारत की ओर से डेब्यू मैच खेल रहे अमरनाथ ने दूसरी पारी में इंग्लैंड के गेंदबाजों को काफी परेशान किया था। मैच के तीसरे दिन यानी कि 17 दिसंबर को अमरनाथ के बल्ले से शतक निकला था।

पढ़ें :- India vs New Zealand 2nd T20, Lucknow: दूसरे टी20 मैच में हो सकता है ये बदलाव, इनकी होगी छुट्टी तो इन्हें मिलेगा मौका?

उन्होंने 185 गेंदों पर 21 चौकों की मदद से 118 रनों की पारी खेली थी। अमरनाथ की इस पारी का भारतीय क्रिकेट पर भी गहरा प्रभाव पड़ा और आजतक इस पारी को याद किया जाता है। अमरनाथ जब आउट होकर मैदान से लौट रहे थे, तब स्टेडियम में मौजूद कुछ महिलाओं ने उनकी तरफ जेवर भी फेंके थे। 1932 में भारतीय टीम ने अपना पहला टेस्ट मैच खेला था और 1933 में भारत में पहला टेस्ट मैच खेला गया था। भारत ने अपना पहला टेस्ट मैच(Test Match) 25 जून 1932 को लॉर्ड्स के मैदान पर खेला था, जबकि भारत में पहला टेस्ट मैच 1933 में 15 दिसंबर से खेला गया था।

भारत के कप्तान उस समय सीके नायुडू(CK Naydu) थे, जिन्होंने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। पहली पारी में भारतीय टीम महज 219 रनों पर सिमट गई थी। पहली पारी में भी भारत की ओर से बेस्ट स्कोरर लाला अमरनाथ ही थे, जिन्होंने 38 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड ने 438 रन बना डाले। ब्रायन वैलेन्टाइन ने 136 रनों की पारी खेली थी। भारत ने जवाब में 21 रनों तक दो विकेट गंवा दिए थे। दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन(Pavelion) लौट चुके थे, लेकिन कप्तान नायुडू के साथ मिलकर अमरनाथ ने पारी को संभाला।

दोनों ने 186 रनों की साझेदारी निभाई। नायुडू 67 रन बनाकर आउट हुए। इन दोनों के अलावा विजय मर्चेन्ट ने 30 रनों की पारी खेली थी। लाला अमरनाथ की सेंचुरी के दम पर भारत इस मैच में पारी की हार से बच गया। भारत दूसरी पारी में 258 रनों पर ऑलआउट(All out) हुआ और इंग्लैंड को जीत के लिए 40 रनों का लक्ष्य मिला। इंग्लैंड ने एक विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया और मैच नौ विकेट से अपने नाम कर लिया। लाला अमरनाथ के टेस्ट करियर का यह इकलौता शतक था। उन्होंने भारत के लिए 24 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 24.38 की औसत से 878 रन बनाए।

पढ़ें :- Arshdeep Singh: अर्शदीप सिंह के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, टी20 में सबसे ज्यादा नो बॉल फेंकने वाले हैं गेंदबाज
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...