1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. INFANT PROTECTION DAY: जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है शिशु सुरक्षा दिवस, कहां से हुई शुरुआत

INFANT PROTECTION DAY: जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है शिशु सुरक्षा दिवस, कहां से हुई शुरुआत

Know Why Baby Safety Day Is Celebrated Where It Started

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: हर साल की तरह इस साल भी 7 नवंबर को शिशु सुरक्षा दिवस मनाया जाने वाला है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि लोगों को शिशुओं की सुरक्षा से संबंधित जागरूकता फैलाना और शिशुओं की उचित देखभाल कर के उनके जीवन की रक्षा करना है विश्व भर में नवजात शिशुओं की उचित सुरक्षा ना होने तथा सही देखभाल ना होने के कारण वह काल के गाल में समा जाते हैं।

पढ़ें :- PM मोदी ने की 8 स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत, बोले- इतिहास मे पहली बार

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारतवर्ष में शिशुओं के मृत्यु दर कई देशों की अपेक्षा अधिक है स्वास्थ्य संबंधी देखभाल ना होने के कारण यह समस्या और भी विकराल हो जाती है भारत में आने वाली सरकारों ने इस संदर्भ में कई कार्यक्रमों और योजनाओं को जनहित में लागू करके शिशुओं की मृत्युदर को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाए है।

बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं का अभाव

जनसंख्या के बढ़ते बोझ व बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं का अभाव तथा जागरूकता की कमी के कारण शिशुओं की मृत्यु दर में अपेक्षित कमी नहीं आई है बच्चे के लिए मां का दूध अमृत के समान है लेकिन स्तनपान ना कराना आज महिलाओं का एक फैशन बनता जा रहा है।

जिसके कारण नवजात शिशु में असमय काल के गाल में समा जाते हैं सही पोषण के अभाव में भी बच्चे दम तोड़ देते हैं कई बार तो एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध न होने के कारण अस्पताल तक न पहुंच पाने के कारण भी बच्चे बीच रास्ते में जिंदगी की जंग हार जाते हैं वहीं ग्रामीण इलाकों में प्रशिक्षित दाइयो के अभाव के कारण भी कई प्रकार की समस्याएं जन्म ले लेती है।

पढ़ें :- जिला चिकित्सालय में एडिशनल CMO को वैक्सीन लगाकर कोरोना वैक्सीनेशन की हुई शुरुआत

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...