1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. अयोध्या में प्रभु श्रीराम से पहले क्यों करते हैं हनुमान जी का दर्शन पूजन, जानिए

अयोध्या में प्रभु श्रीराम से पहले क्यों करते हैं हनुमान जी का दर्शन पूजन, जानिए

Know Why Lord Hanuman Worships Before Lord Rama In Ayodhya

By शिव मौर्या 
Updated Date

फैजाबाद। अध्योया में भव्य श्रीराम मंदिर के निर्माण की शुरूआत हो चुकी है। मंदिर निर्माण के बाद प्रभु राम का दर्शन कर सकेंगे। अयोध्या पहुंचने के बाद भक्त सबसे पहले हनुमानगढ़ी पहुंचकर बजरंग बली का दर्शन करते हैं। इसके बाद श्रीराम दर्शन करते हैं। अयोध्या दर्शन करने के लिए आने वाला हर व्यक्ति पहले हनुमानगढ़ी जाता है, जिसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण है।

पढ़ें :- महाकाव्य रामायण की रचना करने वाले महर्षि वाल्मीकि की जयंती आज, जानिए इस दिन का महत्व

कहा जाता है कि रावण के वध के बाद प्रभु श्री राम जब अपनी वानर सेना के साथ अयोध्या लौटे थे तो उनका राज्यअभिषेक हुआ था, जिसके बाद सभी लोग अपने घर लौटने लगे और प्रभु श्री राम से आज्ञा मांगी, तब रामचंद्र जी ने हनुमान जी को छोड़कर सभी को जाने की इजाजत दी थी और हनुमान जी से कहा था कि आप तो हमेशा मेरे दिल में रहते हैं, ऐसे में आप मुझे छोड़कर कैसे जा सकते हैं, तब से ही हनुमान जी, अयोध्या में रहते हैं, इस बात का जिक्र अथर्ववेद में है।

बता दें कि, हनुमानगढ़ी का मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है, यह मंदिर राजद्वार के सामने ऊंचे टीले पर स्थित है। रामजी ने हनुमान जी को यहीं पर रहने का स्थान दिया था और साथ ही ये अधिकार भी दिया कि जो भी भक्त मेरे दर्शनों के लिए अयोध्या आएगा उसे पहले हनुमान जी का दर्शन पूजन करना होगा। जहां आज भी छोटी दीपावली के दिन आधी रात को संकटमोचन का जन्म दिवस मनाया जाता है। इसलिए सबसे पहले भक्त हनुमानगढ़ी का दर्शन करते हैं।

 

पढ़ें :- 31 अक्टूबर का राशिफल: इस राशि के जातक रखें अपनी वाणी पर संयम, इन 2 राशि वालों पर बरसेगी कुबेर की कृपा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...