1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. जानें क्यों सऊदी अरब ने बढ़ाये भारत के लिए कच्चे तेलों के दाम

जानें क्यों सऊदी अरब ने बढ़ाये भारत के लिए कच्चे तेलों के दाम

कच्चे तेल की कीमत 70 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंचने और इस साल की सप्लाई में इजाफा होने की ओपेक की भविष्यवाणी के बाद सऊदी अरब ने भारत समेत एशिया के अपने कई ग्राहक देशों के लिए तेल की कीमतों में इजाफा कर दिया है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

रियाद। कच्चे तेल की कीमत 70 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंचने और इस साल की सप्लाई में इजाफा होने की ओपेक की भविष्यवाणी के बाद सऊदी अरब ने भारत समेत एशिया के अपने कई ग्राहक देशों के लिए तेल की कीमतों में इजाफा कर दिया है। तेल कंपनी अरामको ने एशिया के अपने ग्राहकों के लिए जुलाई की शिपमेंट की कीमतों में 10 सेंट से लेकर 1.90 डॉलर तक का इजाफा किया है।

पढ़ें :- Saudi Arabia : मक्का पहुंचकर गैर मुस्लिम ने की रिपोर्टिंग, Video देख भड़के दुनिया भर के मुसलमान

सऊदी अरब अपनी कुल तेल सप्लाई का 60 फीसदी हिस्सा एशियाई देशों को ही निर्यात करता है। एशिया में भी चीन, भारत, दक्षिण कोरिया और जापान ही उसके बड़े ग्राहक हैं। तेल निर्यातक देशों के समूह ओपेक ने अनुमान जताया है कि अगस्त तक उसके पास जमा तेल का स्टॉक कम होने लगेगा। इसकी वजह यह है कि दुनिया भर में कारोबार पटरी पर लौट सकता है।

इस बीच सऊदी अरब और रूस की लीडरशिप वाले 23 देशों के समूह का कहना है कि उनकी ओर से जून और जुलाई में सप्लाई बढ़ाई जा सकती है। सऊदी अरब के एनर्जी मिनिस्टर प्रिंस अब्दुलअजीज बिन सलमान ने गुरुवार को रूस में एक फोरम में कहा कि ग्लोबल डिमांड को पूरा करने के लिए हमेशा बेहतर सप्लाई रहेगी।

 

पढ़ें :- Saudi Arabia : ग्रैंड मक्का मस्जिद के इमाम के कपड़े पर भड़के कट्टरपंथी, सोशल मीडिया पर बरपा हंगामा, बताया इस्लाम विरुद्ध
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...