1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. जानें क्यों क्रिकेट के विशेष फार्मेट का सचिन तेंदुलकर कहा जाता है ये खिलाड़ी

जानें क्यों क्रिकेट के विशेष फार्मेट का सचिन तेंदुलकर कहा जाता है ये खिलाड़ी

आस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इस दौरान वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने एक अनोखा रिकार्ड बनाया है। वेस्टइंडीज टीम के बल्लेबाज क्रिस गेल ने अपना ही एक विश्व रिकॉर्ड और मजबूत कर लिया है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। आस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इस दौरान वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने एक अनोखा रिकार्ड बनाया है। वेस्टइंडीज टीम के बल्लेबाज क्रिस गेल ने अपना ही एक विश्व रिकॉर्ड और मजबूत कर लिया है। क्रिस गेल टी20 क्रिकेट के सचिन तेंदुलकर कहे जाते हैं, क्योंकि जिस तरह सचिन तेंदुलकर ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में रन बनाए हैं।

पढ़ें :- Tokyo Olympics: ​​भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को हराकर पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची

उसी तरह टी20 क्रिकेट में क्रिस गेल का जलवा है। जी हां, यूनिवर्स बॉस कहे जाने वाले क्रिस गेल ने टी20 क्रिकेट में 14 हजार रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड कायम कर इतिहास रच दिया है। टी20 क्रिकेट, जिसमें अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट के अलावा दुनिया भर में खेली जाने वाली टी20 लीग भी शामिल हैं, उनमें क्रिस गेल ने 14 हजार से ज्यादा रन बना लिए हैं। 431वें टी20 मैच की 423वीं पारी में क्रिस गेल ने ये उपलब्धि हासिल की।

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन 14038 रन अब क्रिस गेल के हैं, जबकि दूसरे नंबर पर 10836 रनों के साथ हमवतन खिलाड़ी किरोन पोलार्ड हैं। तीसरे नंबर पर 10741 रनों के साथ पाकिस्तान के बल्लेबाज शोएब मलिका का नाम है। वहीं, चौथे नंबर पर डेविड वार्नर हैं, जो अब तक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ अलग-अलग टी20 लीगों के रनों को मिलाकर 10017 रन पूरे कर चुके हैं। यही वे खिलाड़ी हैं, जिनके टी20 क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन हैं।

 

पढ़ें :- आपको ये जानकर हैरानी होगी की कैसे ग्रेग चैपल ने की थी दीपक चाहर का कैरियर खत्म करने की कोशिश
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...