अपने ही फैसलों पर घिरे विशाल सिक्का ने छोड़ी इंफोसिस

अपने ही फैसलों पर घिरे विशाल सिक्का ने छोड़ी इंफोसिस

नई दिल्ली। देश की अग्रणी सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के निदेशक मंडल और कंपनी संस्थापकों के बीच चल रहे मतभेद के बीच कंपनी के सीईओ विशाल सिक्का ने शुक्रवार की सुबह अपने पद से इस्तीफा दे दिया। सिक्का के इस्तीफे को निदेशक मंडल ने मंजूरी देते हुए उन्हें कंपनी का कार्यवाहक वाइस चेयरमैन बना दिया है। वह नए ​सीईओ की नियुक्ति होने तक इस पद पर बने रहेंगे। विशाल सिक्का के इस्तीफे की खबर आने के साथ ही खुले शेयर बाजार में इंफोसिस के शेयर के भाव में करीब छह प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी के संस्थापक सदस्यों को लंबे समय से विशाल सिक्का की कार्यशैली को लेकर शिकायत थी। कंपनी के संरक्षक और सह संस्थापक एन नारायणमूर्ति ने अन्य संस्थापक सदस्यों की चिंता को जाहिर करते हुए विशाल सिक्का के कई फैसलों पर सवाल खड़े किये थे। जिनमें सबसे अहम सवाल सिक्का के निजी वेतन और लाभांश को कई गुना बढ़ाए जाने का फैसला भी शामिल था।

{ यह भी पढ़ें:- इन्फोसिस में CEO की रेस में ये 4 नाम }

संस्थापक सदस्यों ने सिक्का के बढ़ते वेतन के सापेक्ष उनकी कार्यक्षमता पर सवाल खड़े किए थे। इसके अलावा कंपनी के पूर्व सीएफओं राजीव बंसल को कंपनी छोड़ते समय 30 माह के पैकेज के रूप में 23 करोड़ जैसी रकम देने के फैसले को संदेहस्पद मानते हुए रोक दिया था। कंपनी के संस्थापक सदस्यों को पता चला था कि बंसल को यह पैकेज दिए जाने के पीछे की मंशा गलत है। ​बंसल को यह फायदा पहुंचाने की वजह कंपनी की अहम जानकारी को सार्वजनिक होने से बचाने के तौर पर पेश किया गया था। इसके बावजूद बंसल को यह लाभ नहीं मिल दिया गया और ऐसी कोई जानकारी भी अब तक सामने नहीं आई।

अलग—अलग रिपोर्टों की माने तो विशाल सिक्का ने अपने कार्यकाल में ऐसे कई फैसले लिए जिसे लेकर संस्थापक सदस्यों को उनकी क्षमता और नियत दोनों पर एतराज था। एन नारायणमूर्ति ने एक साक्षात्कार में भी यह बात जाहिर करते हुए कहा था कि ​कंपनी के वरिष्ठों और संस्थापक सदस्यों को ऐसा लगता है कि कंपनी अच्छा प्रदर्शन कर रही है, लेकिन गर्वेनेन्स की कुछ चीजें ऐसी है जिन्हें बेहतर किया जा सकता है। शायद उस समय भी उनका ​निशाना सिक्का पर ही था।

{ यह भी पढ़ें:- आधार को पैन से लिंक कर केन्द्र सरकार रोकेगी सब्सिडी की चोरी, जानिए पूरा गणित }